Types of Virus in Hindi

 

कम्प्यूटर को नुकसान पहुंचाने के तरीके के आधार पर Virus निम्नलिखित प्रकार के होते हैं—

 

Boot Sector Virus

Boot Sector Virus हमारे Hard Disk के C Drive के Boot Sector में रहता है। जब हम अपने कम्प्यूटर को Start करते हैं तो यह Operating System को Boot Sector से RAM में Load होने नहीं देता हैं। अंततः हमारा Computer Start नहीं हो पाता हैं। यह Virus Master Boot Record, FAT और Partition Table को नुकसान पहुंचाता हैं।

 

Partition Table Virus

यह वायरस Hard Disk के Partition Table को नुकसान पहुंचाता है । यह Master Boot Record को प्रभावित करता है। साथ ही RAM और I/O Operations की क्षमता को कम कर देता है।

 

File Virus

इस प्रकार के Virus Executable File या Software के साथ अपने को Copy कर लेते हैं । जब हम इन Software को Run करते है तो ये इसके साथ ही Run होकर पूरे System में फैल जाते हैं और System को नुकसान पहुंचाते हैं ।

 

Stealth Virus

Stealth Virus एक ऐसा Virus होता है जो स्वयं को Anti Virus के द्वारा पकड़े जाने से हर संभव छिपाने का प्रयास करता है। इसके लिए यह अपने नाम को बार – बार परिवर्तित करता है और Disk के एक स्थान से दूसरे स्थान पर घूमते रहते हैं ।

 

Polymorphic Virus

Polymorphic का अर्थ अनेक रूपों वाला या बहरूपिया होता हैं । इस प्रकार Polymorphic Virus ऐसा Virus होता है जो कम्प्यूटर को हर बार अलग तरह से नुकसान पहुंचाता हैं। इसीलिए इस Virus का पता लगाना बहुत मुश्किल काम होता हैं।

 

Macro Virus

Macro Virus एक ऐसा Virus होता है जिसे किसी Applications के अंदर उपलब्ध Macro Programming में लिखा जाता है। इसीलिए यह Virus उन Applications जैसे – Word, Excel, Powerpoint, Access आदि के Data को नुकसान पहुंचाता है जिसमें यह होता हैं।

 

Published by

admin

I am a computer teacher, programmer and web developer