Software notes in Hindi

 

साफ्टवेयर निर्देशों या प्रोग्रामों का समूह होता हैं जो कम्प्यूटर को उपयोग करने के लिए आवश्यक होता है। साफ्टवेयर ही कम्प्यूटर को बताता है कि उसे क्या करना है और कैसे करना है तथा कम्प्यूटर में लगे सभी हार्डवेयर के कार्यों को निर्धारित व नियंत्रित करता है। हमें कम्प्यूटर में कुछ भी कार्य करना हो तो इसके लिए साफ्टवेयर चाहिए होता है फिर चाहे वह पत्र लिखना हो, डेटा एंट्री करना हो, इंटरनेट चलाना हो या कम्प्यूटर को चालू ही करना हो। इस प्रकार हम कह सकते है कि यदि हार्डवेयर कम्प्यूटर का शरीर है तो साफ्टवेयर इसका दिमाग है। जिस प्रकार दिमाग के बगैर मानवीय शरीर बेकार हैं ठीक उसी प्रकार साफ्टवेयर के बिना कम्प्यूटर पर कोई भी कार्य नहीं किया जा सकता है। कम्प्यूटर में अलग-अलग कार्यो के लिए अलग-अलग साफ्टवेयर होते है जो निम्नलिखित है—

 

Classification and Types of Computer Software in Hindi
Fig. Types of Computer Software

 

System Software

System Software वे साफ्टवेयर होते है जो कम्प्यूटर सिस्टम को चलाने के लिए बनाए जाते है। ये साफ्टवेयर कम्प्यूटर के हार्डवेयर को मैनेज एवं नियंत्रित करते है और एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर को क्रियान्वित होने में मदद करते है। ये यूजर और कम्प्यूटर के मध्य Interface का कार्य करते है जिसकी सहायता से यूजर कम्प्यूटर से जुड़ता है। साथ ही ये एक Platform उपलब्ध कराते है जिसमें विभिन्न Applications रन होते है। सिस्टम साफ्टवेयर कम्यूटर सिस्टम के आवश्यक भाग होते है। इनके बिना सिस्टम को चालू भी नही किया जा सकता है। आपरेटिंग सिस्टम इस तरह के साफ्टवेयर का सबसे बड़ा उदाहरण है।

 

Application Software

Application Software वे साफ्टवेयर होते है जो यूजर के काम को करने लिए बनाए जाते है। ये साफ्टवेयर यूजर को विभिन्न प्रकार के कार्य करने में मदद करते है। यूजर को कम्प्यूटर में कुछ भी कार्य करना होता है तो इसके लिए एप्लीकेशन साफ्टवेयर की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए पत्र लिखना, डेटा एंट्री करना, प्रेजेंटेशन बनाना, इंटरनेट चलाना इन सबके लिए अलग-अलग एप्लीकेशन चाहिए होता है। सारे एप्लीकेशन साप्टवेयर सिस्टम साफ्टवेयर के उपर ही चलते है और इनकी सहायता से ही अपना कार्य करते है। वर्ड प्रोसेसर, इलेक्ट्रानिक स्प्रेडशीट, डेटाबेस सिस्टम आदि कुछ प्रसिद्ध एप्लीकेशन है।

 

Published by

admin

I am a computer teacher, programmer and web developer