Single User Operating System Notes in Hindi

Single User Operating System Notes in Hindi

Multi user आपरेटिंग सिस्टम क्या होता है यह Single user आपरेटिंग सिस्टम से किस प्रकार भिन्न होता है जानने के लिए देखें—Multi User Operating System

ऐसा आपरेटिंग सिस्टम जिसमें एक समय में एक ही यूजर कार्य कर सकता है सिंगल यूजर आपरेटिंग सिस्टम कहलाता है। सिंगल यूजर आपरेटिंग सिस्टम भी दो प्रकार के होते है—Single User Single Tasking तथा Single User Multi Tasking. सिंगल यूजर सिंगल टास्किंग में एक समय में एक ही प्रोग्राम को रन किया जा सकता है जबकि सिंगल यूजर मल्टी टास्किंग में एक समय में एक से अधिक प्रोग्राम को रन किया जा सकता है।

Batch processing आपरेटिंग सिस्टम के बारे में जानने के लिए यहा क्लिक करें—Batch Processing Operating System

MS-DOS एक सिंगल यूजर सिंगल टास्किंग आपरेटिंग सिस्टम है जबकि MS-Windows एक सिंगल यूजर मल्टी टास्किंग आपरेटिंग सिस्टम है। यद्यपि सिंगल यूजर आपरेटिंग सिस्टम में एक समय में एक ही व्यक्ति कार्य कर सकता है तो भी इसमें एक से अधिक User Account बनाए जा सकते है। और अलग-अलग समय पर अलग-अलग यूजर अपने Account से Login करके अपना कार्य कर सकते है।

Single User Operating System Notes in Hindi
Fig. Single User Operating System

I-Facts (Interesting facts related to single user Operating System)

  1. MS – DOS (Disk Operating System) और MS – Windows एक Single User Operating System है इनका विकास Microsoft के द्वारा किया गया है।
  2. UI – User Interface को उस Space के रूप में रूप में परिभाषित किया जाता है जहाँ कम्प्यूटर और मनुष्य या मशीन और मनुष्य का Interaction होता है। इस आधार पर आपरेटिंग सिस्टम दो प्रकार के होते है— CLI और GUI.
  3. MS – DOS एक CLI अर्थात् Command Line Interface पर आधारित आपरेटिंग सिस्टम साफ्टवेयर है जिसमें सारे कार्य Keyboard से Command Type करके किया जाता है।
  4. MS – Windows एक GUI अर्थात् Graphical User Interface पर आधारित आपरेटिंग सिस्टम साफ्टवेयर है जिसमें सारे कार्य करने के लिए Graphics और Mouse का प्रयोग किया जाता है।
  5. आपरेटिंग सिस्टम के विभिन्न Functions क्या क्या होते है जानने के लिए देखें—Functions of Operating System
Share it to:

Published by

admin

I am a computer teacher, programmer and web developer