Analog and Digital Signals in Hindi

Introduction to Analog and Digital Signals in Hindi

Communication के लिए डेटा व सूचनाओं को Electrical या Electromagnetic रूप में परिवर्तित करके भेजा जाता है जिसे Signal कहते है। इन Signals को किसी संचार माध्यम से होते हुए Sender से Receiver तक पहुँचाया जाता है। संचार माध्यमों के बारे में अधिक जानकारी के लिए यह पोस्ट देखें—Communication Media and its Types. Signal निम्नलिखित दो प्रकार के होते है—

  1. Analog Signal
  2. Digital Signal

Analog Signal

ऐसा सिग्नल जिसका मान समय के साथ सतत् (Continue) परिवर्तित होते रहता है एनालाग सिग्नल कहलाता है। यह Voltage (Wave) के रूप में होता है। इसका मान दिए गए Range के अंदर होता है। Human Voice, Music, Video आदि एनालाग सिग्नल के उदाहरण है। एनालाग सिग्नल की मुख्य कमी यह है कि इसमें High Quality Transmission नहीं हो पाता है तथा गलतियों की संभावना अधिक होती है।

Analog Signal notes in Hindi
Analog Signal

Digital Signal

ऐसा सिग्नल जिसका मान समय के साथ असतत् (Discrete) होता है डिजिटल सिग्नल कहलाता है। यह Voltage (Pulse) के रूप में होता है। इसके केवल दो ही मान 0 व 1 होते है। कम्प्यूटर एवं अन्य डिजिटल डिवाईसो में स्टोर डेटा इसका उदाहरण है। डिजिटल सिग्नल का मुख्य लाभ यह है कि इसमें High Quality Transmission होता है तथा गलतियों की संभावना बहुत कम होती है।

Digital Signal notes in Hindi
Digital Signal

I-Facts (Interesting facts about Analog and Digital Signals)

  1. Transmitter: यह एक Electronic Device होता है जो सूक्ष्म AC Signal उत्पन्न कर Antenna को भेजता है।
  2. Antenna: Antenna यह एक Electrical Device होता है जो Electric Power (AC) को Radio Waves और Radio Waves को Electric Power (AC) में परिवर्तित करता है। इसे Aerial भी कहा जाता है।
  3. Receiver: यह एक Electronic Device होता है जो Antenna से AC Signal प्राप्त करके उसे मूल सूचना में परिवर्तित करता है।
  4. Amplifier: Amplifier एक Electronic Device होता है जो Signal के Strength को बढ़ाता है जिससे कि Signal अधिक दूरी तय कर पाता है।
  5. Data Communication Systems के बारे में अधिक जानकारी के लिए देखें—Data Communication
Share it to:

Published by

admin

I am a computer teacher, programmer and web developer