Screen Elements of Windows 7 in Hindi

 

जब हम अपने कम्प्यूटर का पॉवर बटन ऑन करते है तो booting process होता है और Windows 7 Disk से RAM में लोड हो जाता है। Windows के लोड होते ही हमारा कम्प्यूटर चालू हो जाता है और हमें मॉनीटर स्क्रीन पर बहुत सारे elements दिखाई देते है जो निम्नलिखित है—

 

Screen Elements of Windows 7 in Hindi
Fig. Screen Elements of Windows

 

Desktop

कम्प्यूटर के चालू होने के बाद मॉनीटर पर जो पहला स्क्रीन दिखाई देता है उसे Desktop कहते है। जिस प्रकार हम आफिस में एक Desk के ऊपर जरूरी Files, Folders और अन्य वस्तुओं को रखकर कार्य करते है ठीक उसी प्रकार Desktop में जरूरी Files, Folders और Programs को रखा जाता है। Desktop में पूरे स्क्रीन पर एक Image भी दिखाई देता है जिसे Desktop Wallpaper कहते है।

Icons

कम्प्यूटर में किसी भी File, Folder, Program, Option या tool को दर्शाने वाले छोटे-छोटे images को icons कहा जाता है। हम इन icons पर क्लिक करके किसी File, Folder को खोलते है, किसी प्रोग्राम को चलाते है या किसी Option, Tool का प्रयोग करते है।

Taskbar

Desktop के नीचे पूरे स्क्रीन पर फैली पतली पट्टी होती है जिसे Taskbar कहते है। Taskbar के सबसे left में Windows का Logo होता है जिसे Windows Button या Start Button कहते है तथा right में एक घड़ी होता है जो वर्तामान Date और Time को दिखाता है। Taskbar का Center हमें वर्तमान में चल रहे Programs और खुले हुए Files व Folders को दिखाता है।

Start Menu

Start Button पर क्लिक करने पर हमें बहुत सारे विकल्प दिखाई देते है जिन्हें Start Menu कहा जाता है। Start Menu के left में कम्प्यूटर में Install सभी प्रोग्रामों की सूची होती है और नीचे एक Search Box होता है तथा right में कुछ महत्वपूर्ण Folders और System Management Tools के साथ कम्प्यूटर को बंद करने के लिए Shut Down बटन होता है।

Personal Folders

MS-Windows में कुछ फोल्डर पहले से ही बने हुए आते है जिन्हें Personal Folders कहते है। ये फोल्डर हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण होते है और विभिन्न प्रकार के फाईलों को रखने के लिए Default Location का कार्य करते है। इनके अंतर्गत My Documents, My Pictures, My Music, My Videos तथा Downloads आते है।

My Computer

My Computer Windows का एक महत्वपूर्ण फोल्डर होता है। यही से हम अपने कम्प्यूटर में लगे कुछ महत्वपूर्ण डिवाईसों जैसे—Hard Disk, Pen Drive, CD/DVD, Card Reader आदि को देखते है और प्रयोग करते है। साथ ही अपने Personal Folders को Access, Control Panel को Open और Programs को Install व Uninstall भी कर सकते है तथा System Properties में जाकर कम्प्यूटर से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते है।

Control Panel

Control Panel Windows का सिस्टम मैनेजमेंट टूल होता है। इसके द्वारा हम अपने पूरे कम्प्यूटर सिस्टम और इसमें लगे विभिन्न डिवाईसों को मैनेज करते है और इनकी सेटिंग चेंज कर सकते है। कम्प्यूटर के Appearance को बदलना, इसकी सुरक्षा बढ़ाना, हार्डवेयर व साफ्टवेयर को Install व Uninstall करना, समय तिथि तथा कम्प्यूटर की भाषा को बदलना आदि कर सकते है।

Recycle Bin

Recycle Bin Windows का वह स्थान या फोल्डर होता है जहा कम्प्यूटर से डिलिट किए गए अनावश्यक फाईल, फोल्डर व प्रोग्राम को रखा जाता है। अर्थात् हम जो कुछ भी अपने कम्प्यूटर से डिलिट करते है वह पूरी तरह से डिलिट न होकर Recycle Bin में चला जाता है। हम इन्हें बाद में Recycle Bin से डिलिट कर पूरी तरह से डिलिट कर सकते है या जरूरत पड़ने पर Restore भी कर सकते है।

 

Published by

admin

I am a computer teacher, programmer and web developer