Realtime Operating System notes in Hindi

Real Time Operating System notes in Hindi

Operating System Software के बारे में अधिक जानने के लिए देखें—OS: Operating System Software

Real time Operating System (RTOS) एक ऐसा आपरेटिंग सिस्टम होता है जिसमें रियल टाईम में प्रोसेसिंग होता है। रियल टाईम में प्रोसेसिंग होने का अर्थ है कि यूजर द्वारा प्रोसेसिंग request करते ही उसे परिणाम उपलब्ध हो जाता है। रिक्वेस्ट करने और परिणाम प्राप्त करने में यूजर को कोई समय अंतर का अनुभव नही होता है। रियल टाईम आपरेटिंग सिस्टम कुछ विशेष कार्यो के लिए ही बनाए जाते है।

Real Time आपरेटिंग सिस्टम का उपयोग सामान्यतः एटीएम मशीन, सीडीएम मशीन, रिजरवेशन सिस्टम, मेडिकल जाँच उपकरण, वैज्ञानिक उपकरण, औद्योगिक रोबोट, औद्योगिक सिस्टम आदि में किया जाता है। यह आपरेटिंग सिस्टम किसी लैपटाप या कम्प्यूटर में प्रयोग होने वाले General Purpose Operating System (GPOS) से भिन्न होता है। इसमें Request करने के बाद निश्चित समय में Response मिलना अनिवर्य होता है नहीं तो इससे बहुत बड़ा नुकसान हो सकता है।

उदाहरण के लिए किसी petroleum refinery system का तापमान तेजी से बढ़ रहा हो और सिस्टम को तापमान कम करने का निर्देश दिया जाए तो सिस्टम के लिए तुरंत ही तापमान को कम करना अनिवार्य होता है अन्यथा तापमान कम न हो पाने की स्थिती में बड़ा विस्फोट हो सकता है।

Realtime Operating System notes in Hindi
Fig. Realtime Operating System

I-Facts (Interesting facts related to Real Time Operating System)

  1. Real Time आपरेटिंग सिस्टम को Embedded Operating System के नाम से भी जाना जाता है।
  2. Automated Teller Machine (ATM) की सहायता से बैंक Account से पैसे निकालते है। इसमें Real Time आपरेटिंग सिस्टम का प्रयोग किया जाता है।
  3. Cash Deposit Machine (CDM) की सहयता से बैंक Account में पैसे जमा करते है। इसमें भी Real Time आपरेटिंग सिस्टम का प्रयोग किया जाता है।
  4. Time Sharing और Real Time आपरेटिंग सिस्टम में मुख्य अंतर यह है कि पहले में कुछ ही Second में Response दिया जाता है किन्तु यह जरूरी नहीं होता जबकि दूसरे में एक निर्धारित समय में Response दिया जाता है और यह और यह अनिवार्य होता है।
  5. Time Sharing आपरेटिंग सिस्टम में सामान्यतः बहुत सारे Applications को Run किया जाता है जबकि Real Time आपरेटिंग सिस्टम में एक ही Application Run होता है।
  6. Time Sharing आपरेटिंग सिस्टम के बारे में अधिक जानने के लिए देखें—Time Sharing Operating System
Share it to:

Published by

admin

I am a computer teacher, programmer and web developer