Random Access Memory RAM notes in Hindi

RAM कम्प्यूटर का अस्थायीव प्राथमिक मेमोरी होता हैं। हम की-बोर्ड या अन्य किसी इनपुट डिवाइस से जोकुछ भी डेटा इनुपट करते है वह सबसे पहले RAM में स्टोर होता है फिर मानीटर पर दिखाईदेता है। यदि इनपुट किए गए डेटा पर किसी प्रकार की प्रोसेसिंग करना हो तो यह RAMसे CPU में जाता है और प्रोसेसिंगके पश्चात् जो भी परिणाम प्राप्त होता है वह पुनः पहले RAM में स्टोर होता है फिर मानीटर पर दिखाईदेता है। चूँकि RAM में डेटा व प्रोग्राम अस्थायी रूप से संगृहीत होतेहै और कम्प्यूटर के बंद हो जाने या बिजली चले जाने डिलिट हो जाते है। इसलिए RAM को Volatileमेमोरी भी कहाजाता है। वर्तमान में RAM 1GB, 2GB, 4GB आदि की स्टोरेज क्षमता मेंउपलब्ध है। RAM निम्नलिखित तीन प्रकार के होते हैं—

1 Dynamic RAM

DRAM एक साधारण RAM होता है जिसका प्रयोग कम्प्यूटर में RAM मेमोरी के रूप में किया जाता है। यह Charge के रूप में डेटा व सूचनाओं को स्टोर करता है। इसकी खास बात यह है कि यह बहुत जल्दी जल्दी Refresh होता रहता हैं। Refresh का अर्थ मेमोरी चिप को विद्युत आवेशित करना होता है। यह एक सेकंड में लगभग हजारों बार Refresh हो जाता है तथा प्रत्येक बार Refresh होते समय यह पहले के Contents को मिटाकर वापस लाता है। इसके जल्दी जल्दी Refresh होने के कारण इसकी गति कम होती हैं क्योकिं जब यह Refresh हो रहा होता है तो CPU Read/Write Operation नहीं कर सकता है।

2 Static RAM

SRAM एक विशेष RAM होता है जिसका प्रयोग कम्प्यूटर में Cache मेमोरी के रूप में किया जाता है। यह Voltage के रूप में डेटा व सूचनाओं को स्टोर करता है। इसकी खास बात यह है कि यह DRAM की तरह Refresh नहीं होता हैं इसी कारण इसकी गति अधिक होती हैं क्योकिं इसमें CPU को Read/Write Operation के लिए इंतजार नहीं करना पड़ता है। किन्तु यह बहुत महंगा होता है इसीलिए इसका प्रयोग Special Purpose कम्प्यूटरों में RAM के रूप में किया जाता है।

3 Synchronous DRAM

SDRAM एक ऐसा DRAM है जो CPU Clock की गति के अनुसार कार्य करता है। अर्थात् यह अपना कार्य करने के ले CPU Clock का प्रयोग करता है। इसका मुख्य लाभ यह है कि इसमें एक समय में एक से अधिक निर्देश CPU के द्वारा प्रोसेस किए जाते है जिसे Pipelining कहा जाता है। अतः SDRAM में एक सामान्य DRAM के मुकाबले तेजी से कार्य होता है। वर्तमान में SDRAM भी बहुत प्रकार के उपलब्ध है जैसे—SDR, DDR, GDDR आदि।  

Random Access Memory RAM notes in Hindi
Fig. RAM
Share it to:

Published by

admin

I am a computer teacher, programmer and web developer