Printer and its types notes in Hindi

Printer एक Hardcopy आउटपुट डिवाइस है जो कागज पर छापकर आउटपुट को प्रदर्शित करता है। कागज पर आउटपुट की यह प्रतिलिपि हार्डकापी कहलाता है। इस प्रकार प्रिंटर एक ऐसा आउटपुट डिवाइस है जो साफ्टकापी को हार्डकापी में परिवर्तित करता हैं। प्रिंटिंग तकनीक के आधार पर प्रिंटर निम्नलिखित दो प्रकार के होते है—

Printer and its types notes in Hindi
Fig. Types of Printers

1 Impact Printer

Impact Printer वे प्रिंटर होते हैं जिनमें प्रिंटिंग का कार्य हार्डवेयर पार्ट्स के कागज पर टकराने से होता है। इसमें धातु का एक Hammer या Print Head होता है जो Paper व Ribbon से टकराता है जिसके परिणामस्वरूप कागज पर अक्षर प्रिंट होते है। चूँकि Impact Printer में प्रिंटिंग का कार्य हार्डवेयर पार्ट्स के टकराने से होता है अतः ये बहुत शोर करते है। ये प्रिंटर एक बार में एक अक्षर या लाईन को प्रिंट करते है।

2 Non-Impact Printer

Non Impact Printer में प्रिंटिंग का कार्य Impact Printer की तरह हार्डवेयर पार्ट्स के कागज पर टकराने से नहीं होता है। इसमें प्रिंटिंग के लिए विशेष प्रभाव जैसे—Laser Effect, Thermal Effect आदि का प्रयोग किया जाता है। इसलिए ये प्रिंटर किसी प्रकार का शोर भी नहीं करते है। Non-Impact Printer में प्रिंट की क्वालिटि बहुत अच्छी होती है तथा गति भी बहुत अधिक होती है। ये प्रिंटर एक बार में एक पूरे पेज को प्रिंट करते है।

Share it to:

Published by

admin

I am a computer teacher, programmer and web developer