Plotter and its types notes in Hindi

Plotter भी प्रिंटर की तरह ही एक हार्डकापी आउटपुट डिवाइस हैं। इसका प्रयोग CAD, CAM, Civil Engineering आदि में किया जाता है। इसकी सहायता से बड़े Drawing, Chart, Graph, Map आदि को प्रिंट किया जाता हैं। प्लाटर और प्रिंटर के प्रिंट करने के तरीके में यह अंतर होता है कि प्रिंटर पेपर पर आउटपुट को Dots के रूप में प्रिंट करता है जबकि प्लाटर पेपर पर आउटपुट को लगातार Lines बनाकर Draw करता है। यह किसी आकृति को Inch Per Seconds (IPS) की गति से प्लॉट करता हैं। प्लाटर निम्नलिखित दो प्रकार के होते हैं—

1 Drum Pen Plotter

Drum Pen Plotter या Roller Plotter में एक ड्रम होता है जिसकी सतह पर पेपर लिपटा हुआ होता है। साथ ही इसमें एक पेन होता है जो पेपर पर आकृति बनाने का कार्य करता हैं। ड्रम की सतह पर चढ़ा हुआ पेपर धीरे-धीरे खिसकता है और पेन एक कलाकार की तरह Left-Right घूमते हुए इस पर आकृति बनाते जाता है। Drum Pen Plotter में Fiber Tipped pen का प्रयोग होता है और यदि उच्च क्वालिटी आउटपुट की आवश्यकता हो तो Technical Drafting Pen का प्रयोग किया जाता हैं। रंगीन प्लॉटर में सामान्यतः चार या चार से अधिक पेन होते हैं।

2 Flat Bed Plotter

Flat Bed Plotter या Table Plotter में एक बड़ा समतल सतह होता है जिसमें पेपर को रखा जाता है। इसमें एक भुजा में पेन लगा होता है जो कागज पर Horizontal – Vertical घूमते हुए आकृति बनाता है। इस प्रकार इसमें प्लाटिंग के दौरान कागज स्थिर रहता है। Flat Bed Plotter का प्रयोग एक निर्धारित आकार के पेपर पर छपाई करने के लिए ही किया जा सकता है क्यकिं इसकी सतह का आकार सीमित होता है।

Plotter notes in Hindi
Fig. Plotter

Published by

admin

I am a computer teacher, programmer and web developer