Output Devices in Hindi

Output Device वे Device होते है जिनके द्वारा कम्प्यूटर हमसे संवाद करता है। इसकी सहायता से कम्प्यूटर Input किये गए डाटा व निर्देशों के प्रोसेसिंग के पश्चात् प्राप्त Results को हमारे लिए Output करता है। कम्प्यूटर से Output के रूप में प्राप्त Results हमारे लिए महत्वपूर्ण सूचना होती है जिसका प्रयोग निर्णय लेने व कार्य करने के लिए किया जाता है। Output Device भी सीधे-सीधे CPU में निर्मित नहीं होती है और इन्हें अलग से CPU से कनेक्ट किया जाता है इसीलिए इन्हें Peripheral Output Device भी कहा जाता है। कम्प्यूटर में अलग-अलग उद्देश्य के लिए अलग-अलग आउटपुट डिवाईस का प्रयोग किया जाता है जिनमें Monitor और Printer सबसे प्रमुख होते है। Output Devices को मुख्यतः निम्नलिखित Category में विभाजित किया जाता है–

Output Devices in Hindi
Fig. Category of Output Devices

Softcopy Output Device

वे सभी Device जो आउटपुट को Screen पर प्रदर्शित करते है साफ्टकापी आउटपुट डिवाइस कहलाते है। इस प्रकार साफ्टकापी आउटपुट ऐसा आउटपुट होता है जो भौतिक रूप में नहीं होता है। इसे देखा व पढ़ा तो जा सकता है किन्तु स्पर्श नहीं किया जा सकता। साफ्टकापी आउटपुट देने वाले डिवाइस के अंतर्गत मानीटर व प्रोजेक्टर आते है जो आउटपुट को स्क्रीन पर प्रदर्शित करते है।

Hardcopy Output Device

वे सभी Device जो आउटपुट को पेपर पर छापकर प्रदर्शित करते है हार्डकापी आउटपुट डिवाईस कहलाते है। इस प्रकार हार्डकापी आउटपुट ऐसा आउटपुट होता है जो भौतिक रूप में होता है। अतः इसे देखा, पढ़ा व स्पर्श भी किया जा सकता। हार्डकापी आउटपुट देने वाले डिवाइस के अंतर्गत प्रिंटर व प्लॉटर आते है जो आउटपुट को पेपर पर छापकर प्रदर्शित करते है।

Voice Output Device

वे आउटपुट डिवाईस जो ध्वनि के रूप में आउटपुट को उत्पन्न करते है Voice Output Device कहलाते है। इनका प्रयोग मुख्यतः गीत संगीत सुनने, मूवी देखने, विडियो गेम खेलने आदि मनोरंजन के लिए किया जाता है। इसके अंतर्गत Speaker, Headphone आदि आते है जो ध्वनि के रूप में आउटपुट देते है।

Published by

admin

I am a computer teacher, programmer and web developer