New Features of Windows 7 in Hindi

MS-Office 2007 में इसके पुराने Versions की तुलना में बहुत से परिवर्तन किए गए है और नए Features को जोड़ा गया है। यह आधुनिक जरूरतों को पुरा करने के लिए एक Best आपरेटिंग सिस्टम है। इसके महत्वपूर्ण Features निम्नलिखित है—

New Features of Windows 7 in Hindi

(1) Performance: Windows 7 एक Best Performing आपरेटिंग सिस्टम है। यह उपयोगकर्ता की समस्त जरूरतों को पूरा करता है और बहुत Fast कार्य करता है। इसे इस तरह से बनाया गया है कि यह कम क्षमता के हार्डवेयर पर भी आसानी से चल जाता है।  

(2) Aero Shake: इसकी सहायता से हम बहुत सारे खुले हुए Window में से जिसमें कार्य करना है उसे छोड़कर बाकी सभी को Minimize कर सकते है। इसके लिए जिसमें कार्य करना है उस Window के Title Bar में माउस से क्लिक करके Shake करते है।

(3) Aero Snap: इसकी सहायता से किसी एक Window को मानीटर स्क्रीन में आधा या पूरा Maximize व Minimize कर सकते है। आधे स्क्रीन पर Maximize करने के लिए Window के Title Bar में माउस से क्लिक करके उसे मानीटर स्क्रीन के बाए या दाए किनारे तक Drag  करते है और पूरे स्क्रीन पर करने के लिए ऊपरी किनारे तक Drag करते है।

(4) Aero Peek: इसकी सहायता से हम वर्तमान में खुले हुए Windows को Minimize किए बिना ही कम्प्यूटर के Desktop को देख सकते है और सभी को Single Click में Minimizeभी कर सकते है। इसके लिए Taskbar के सबसे दाए स्थित Show Desktop बटन पर माउस Pointer को ले जाते है।

(5) Gadgets: Gadget छोटे-छोटे प्रोग्राम होते है जो हमें कोई विशेष जानकारी प्रदान करते है। इन्हें हम अपने कम्प्यूटर के Desktop पर कहीं भी रख सकते है। ये दिखने में बहुत सुंदर व आकर्षक भी लगते है। Windows 7 के साथ आने वाले Gadgets है—Calendar, Clock, CPU Meter, Slide Show आदि।

(6) New Themes: Windows 7 के लिए Aero Themes नाम से बहुत से नए Themes भी बनाए गए है। इन Themes में बहुत सारे Background Wallpapers के साथ Windows Color, Sounds, Auto Change Desktop Wallpaper आदि Features होते है। कुछ Themes के नाम है—Windows 7, Architecture, Nature आदि।

(7) Jump List: Jump List वर्तमान में चल रहे किसी प्रोग्राम के द्वारा हाल ही में खोले गए फाईलो का List होता है। इसें हम टास्कबार में प्रोग्राम के बटन पर Right Click करके देख सकते है और किसी फाईल के नाम पर क्लिक करके उसे सीधे ही खोल सकते है।

(8) Libraries: Windows 7 में Library की सुविधा दी गई है जिसमें अलग-अलग प्रकार के फाईलों को रखने के लिए पहले से ही Folders बने होते है जो इन फाईलों के लिए Default Save Location का कार्य करते है। हम Library के प्रयोग से अपने फाईलों को अच्छी तरह से Organize करके रख सकते है। इसके लिए इसमें Documents, Pictures, Music, Videos आदि Folder होते है।

(9) Windows Touch: Windows 7 में Touch Screen मानीटर या डिस्प्ले को सपोर्ट करने की Functionality को भी जोड़ दिया गया है। इसकी सहायता से हम टच स्क्रीन वाले मानीटरों के साथ Windows 7 को चलाने का आनंद ले सकते है।

(10) Home Group: Windows 7 में नेटवर्किंग को बहुत ही आसान बनाया गया है। इसमें हम किसी भी नेटवर्क को आसानी से Configure व Connect कर सकते है। साथ ही इसमें उपस्थित Home Group Feature की सहायता से अपने घर के डिवाईसों का एक अलग नेटवर्क बना सकते है।

(11) XP Mode: इस Feature की सहयता से हम Windows 7 के अंदर ही Windows XP को चला सकते है। इसका सबसे बड़ा लाभ यह है कि इससे हमारे वे पुराने Applications भी आसानी से चल जाते है जो Windows 7 में नहीं चल पाते।

(12) New Taskbar Features: Windows 7 के टास्कबार में बहुत से नए Features को जोड़ा गया है। इसमें हम किसी भी प्रोग्राम को बहुत ही आसानी से Pin एवं Unpin कर सकते है। साथ ही यह एक ही तरह के खुले प्रोग्रामों और फाईलों को स्वतः ही ग्रुप कर देता है। हम टास्कबार में प्रोग्राम बटन के उपर Pointer ले जाकर एक फाईल से दूसरे फाईल में आसानी से Switch कर सकते है। उनका पूरे स्क्रीन में Preview देख सकते है, उन्हें Rearrange कर सकते है और आवश्यकता पड़ने एक फाईल या पूरे ग्रुप को एक ही बार में Close कर सकते है। 

Published by

admin

I am a computer teacher, programmer and web developer