New Features of MS Office 2007 in Hindi

MS-Office 2007 में इसके पुराने Versions की तुलना में बहुत से परिवर्तन किए गए है और नए Features को जोड़ा गया है। इसमें पूर्णतः नए Graphical User Interface का प्रयोग किया गया है जिससे कार्य बहुत आसानी से और तेज गति से होते है। इसीलिए इसे Fluent User Interface भी कहा जाता है। इसके अतिरिक्त इसमें बहुत से नए File Formats, Smartarts, Collaboration System को भी जोड़ा गया है। इसके महत्वपूर्ण Features निम्नलिखित है—

New Features of MS Office 2007 in Hindi

(1) Office Button: Office 2007 में इसके पुराने Versions के फाईल मेनू को हटाकर Office Button को लाया गया है। इसके अंतर्गत New, Open, Save, Print जैसे महत्वपूर्ण कमांड आते है। साथ ही इसके Word Option विकल्प का प्रयोग करके हम साफ्टवेयर की सेटिंग को बदल सकते है।

(2) Quick Access Toolbar: यह आफिस बटन के बगल में स्थित Tools का समूह होता है। इसमें सामान्यतः ऐसे Tools को रखा जाता है जिनकी जरूरत हमें बार-बार पड़ती रहती है।

(3) Ribbon Bar: Ribbon एक ऐसा Panel है जिसमें वर्ड के सभी Tools या Options उपस्थित होते है। दूसरे शब्दों में हम जिस भी मेनू में क्लिक करते है उसके अंतर्गत आने वाले सभी विकल्प रिबन में ही दिखाई देते है।

(4) Contextual Tab: ये ऐसे Tab या Menu होते है जो किसी विशेष परिस्थिति में अपने आप खुल जाते है। इसके अंतर्गत विशेष कार्य से संबंधित विकल्पों को रखा जाता है। उदाहरण के लिए जब हम वर्ड में कोई Picture Insert करते है तो Picture Tools (Format) नाम से एक Contextual Tab खुल जाता है।

(5) Mini Toolbar: Mini Toolbar एक छोटा सा टूलबार होता है जो वर्ड डाक्यूमेंट के Editing Area में ही प्रदर्शित होता है। इसमें कुछ Basic Formating Features होते है। उदाहरण के लिए जब हम डाक्यूमेंट में Text को सलेक्ट करते है तो उसी स्थान पर एक Mini Toolbar खुल जाता है।

(6) Smartarts: Smartart किसी विशेष प्रकार के सूचनाओं एवं प्रक्रियाओं को प्रदर्शित करने के लिए पहले से बने हुए Diagrams होते है। Office 2007 में स्मार्टआर्ट एक नया Feature है। इसके अंतर्गत 100 से अधिक स्मार्टआर्ट उपलब्ध है।

(7) New File Formats: Office 2007 में नए File Format को भी लागू किया गया है जिसका नाम Office Open XML है। इसमें फाईल के Extension Name के अंत में .x लिखा जाता है जैसे—.docx, .xlsx, .pptx आदि। साथ ही इसमें बनाए गए डाक्यूमेंट को PDF, XML आदि में Export भी किया जा सकता है।

(8) Collaboration Features: Office 2007 में एक साथ कार्य करने के लिए Collaborative Applications भी उपलब्ध है। उदाहरण के लिए इसमें SharePoint, OneNote, Groove आदि की सहायता से बहुत सारे उपयोगकर्ता एकसाथ मिलकर कार्य कर सकते है।

Published by

admin

I am a computer teacher, programmer and web developer