Multitasking Operating System Notes in Hindi

What is Multitasking Operating System in Hindi

Multi Processing आपरेटिंग सिस्टम क्या होता है इसका प्रयोग किस कार्य के लिए किया जाता है जानने के लिए देखें—Multi Processing Operating System

मल्टी टाक्सिंग आपरेटिंग सिस्टम मल्टी प्रोग्रामिंग आपरेटिंग सिस्टम के समान ही होता है। इसमें भी एक ही समय में एक से अधिक प्रोग्राम रन होते है। किन्तु इसमें प्रोग्रामों को छोटे-छोटे भागों में विभाजित कर प्रोसेस किया जाता है जिन्हें Task कहते है। इसमें एक से अधिक टास्क एक ही समय में प्रोसेसर में लोड रहते है और प्रोसेस किए जाते है।

मल्टी टास्किंग आपरेटिंग सिस्टम भी मल्टी प्रोग्रामिंग की तरह ही CPU को सदैव व्यस्त रखता है तथा CPU Time  और Memory Space का पूरा-पूरा उपयोग करता है। किन्तु इसमें प्रोसेसिंग का कार्य और अधिक तेजी से होता है। इसमें प्रत्येक प्रोग्राम के टास्क को प्रोसेस करने के लिए Time Sharing तकनीक प्रयोग में लायी जाता है।

Multitasking Operating System Notes in Hindi
Fig. Multitasking Operating System

I-Facts (Interesting facts related to Multi Tasking Operating System)

  1. Multi Programming आपरेटिंग सिस्टम में एक से अधिक प्रोग्राम मेमोरी में लोड होते है और प्रोसेसर के द्वारा प्रोसेस किए जाते है।
  2. Multi Tasking आपरेटिंग सिस्टम में एक से अधिक प्रोग्राम (Task) प्रोसेसर में लोड होते है और प्रोसेसर के द्वारा प्रोसेस किए जाते है।
  3. वर्तामान में प्रचलित सभी आपरेटिंग सिस्टम Multi tasking को सपोर्ट करते है। उदहारण—Windows, Macintosh, Linux, Ubuntu आदि।
  4. Time Sharing एक ऐसी तकनीक है जिसमें एक मुख्य कम्प्यूटर अपने से जुड़े हुए सभी यूजर के प्रोग्राम को बारी-बारी से क्रियान्वित करता है। इसके लिए प्रत्येक यूजर के प्रोग्राम को प्रोसेस होने के लिए थोड़ा समय Micro Second (106) दिया जाता है जिसे time slice या quantum कहते है।
  5. Real Time आपरेटिंग सिस्टम क्या होता है, इसकी क्या विशेषताएँ होती है और यह बहुत सारे कार्यो के लिए क्यो आवश्यक होता है जानने के लिए देखिए—Real Time Operating System
Share it to:

Published by

admin

I am a computer teacher, programmer and web developer