Multi Programming Operating System Notes in Hindi

What is Multi Programming Operating System Hindi

Multi tasking आपरेटिंग सिस्टम क्या होता है यह Multi programming आपरेटिंग सिस्टम से किस प्रकार भिन्न होता है जानने के लिए देखें—Multi Tasking Operating System

किसी आपरेटिंग सिस्टम के द्वारा एक ही समय में एक से अधिक प्रोग्राम को रन करना मल्टी प्रोग्रामिंग कहलाता है। मल्टी प्रोग्रामिंग में एक से अधिक प्रोग्राम एक ही समय में मेमोरी में लोड रहते है और प्रोसेसर के द्वारा प्रोसेस किए जाते है। इस प्रकार के आपरेटिंग सिस्टम का मुख्य लाभ यह है कि यह CPU को सदैव व्यस्त रखता है। यह CPU Time  और Memory Space का पूरा-पूरा उपयोग करता है।

वर्तमान में सभी आपरेटिंग सिस्टम मल्टी प्रोग्रामिंग होते है। यही कारण है कि हम एक ही समय में वर्ड, एक्सल आदि में काम करते-करते संगीत भी सुन सकते है और इंटरनेट भी चला सकते है। इस प्रकार Multi Programming सिस्टम में हमारे कार्य जल्दी होते है और समय की बचत होती है। MS – DOS एक Single Programming आपरेटिंग सिस्टम है जबकि MS – Windows एक Multi Programming आपरेटिंग सिस्टम है।

Multiprogramming Operating System Notes in Hindi
Fig. Multiprogramming Operating System

I-Facts (Interesting facts related to Multi Programming Operating System)

  1. MS – Windows एक अर्थात् Graphical User Interface पर आधारित एक Multi Programming आपरेटिंग सिस्टम साफ्टवेयर है। इसमें कार्य करने के लिए Graphics और Mouse का प्रयोग किया जाता है। इसमें हम एक से अधिक प्रोग्राम को एक समय में चला सकते है। इसे Microsoft ने बनाया है।
  2. Macintosh Apple के द्वारा बनाया गया Multi Programming आपरेटिंग सिस्टम है। इसके प्रयोग Apple के Desktop व Laptop कम्प्यूटरों में किया जाता है।
  3. Ubuntu और Linux Free Open Source Multi Programming आपरेटिंग सिस्टम के उदाहरण है जिनका विकास क्रमशः Canonical Limited व Linux Community के द्वारा किया गया है।
  4. Android और iOS Mobile डिवाईसों के लिए आपरेटिंग सिस्टम है जिनका विकास क्रमशः Google और Apple के द्वारा किया गया है। इसमें से Android एक Open Source आपरेटिंग सिस्टम है जबकि iOS Open Source नहीं है।
  5. Multi processing आपरेटिंग सिस्टम क्या होता है जानने के लिए देखें—Multi Processing Operating System
Share it to:

Published by

admin

I am a computer teacher, programmer and web developer