Multi User Operating System Notes in Hindi

What is Multi User Operating System in Hindi

Multi Programming आपरेटिंग सिस्टम क्या होता है जानने के लिए हमारा यह पोस्ट देखें—Multi Programming Operating System

ऐसा आपरेटिंग सिस्टम जिसमें एक समय में एक से अधिक यूजर कार्य कर सकते है मल्टी यूजर आपरेटिंग सिस्टम कहलाते है। सामान्यतः इस प्रकार के आपरेटिंग सिस्टम का प्रयोग नेटवर्क पर किया जाता है जहा एक से अधिक यूजर एक साथ कार्य करते है। मल्टी यूजर आपरेटिंग सिस्टम प्रत्येक यूजर के लिए session उपलब्ध कराता है। प्रत्येक यूजर अपने session में अपने Terminal की सहायता से सर्वर पर कार्य करते है।

Multi Tasking आपरेटिंग सिस्टम क्या होता है, यह Multi Programming आपरेटिंग सिस्टम से किस प्रकार भिन्न होता है जानने के लिए हमारा यह पोस्ट देखें—Multi Tasking Operating System

यहाँ Terminal का अर्थ Keyboard & Monitor के एक सेट से है। ऐसे बहुत से Terminal मल्टी यूजर आपरेटिंग सिस्टम में कम्प्यूटर से जुड़े होते है। Unix, Linux तथा Mainframe OS मल्टी यूजर आपरेटिंग सिस्टम के प्रमुख उदाहरण है। इनका प्रयोग समान्यतः Mini और Mainframe कम्प्यूटरों पर किया जाता है जो मल्टी यूजर कम्प्यूटर होते है।

Multi User Operating System Notes in Hindi
Fig. Multi User Operating System

I-Facts (Interesting facts about Mulituser Operating Systems)

  1. Unix एक Command line Interface (CLI) पर आधारित Multi user व Multi tasking आपरेटिंग सिस्टम है। इसका विकास Dennis Ritchie, Ken Thompson व इनके साथियों ने मिलकर किया है। यह C – Language में लिखा गया पहला आपरेटिंग सिस्टम है।
  2. Linux एक Free Open Source आपरेटिंग सिस्टम है जिसका विकास Linux Community के द्वारा किया गया है। यह Graphical User Interface (GUI) पर आधारित आपरेटिंग सिस्टम है।
  3. IBM द्वारा Mainframe कम्प्यूटर के लिए बनाए गए कुछ आपरेटिंग सिस्टम के उदाहरण है— OS System / 360, SVS (Single Virtual Storage), MVS (Multiple Virtual Storage).
  4. Multi Processing आपरेटिंग सिस्टम क्या होता है यह कितने प्रकार का होता है जानने के लिए देखें—Multi Processing Operating System
Share it to:

Published by

admin

I am a computer teacher, programmer and web developer