Microsoft Office MS Office Notes in Hindi

Introduction to Microsoft Office MS Office in Hindi

MS Office का इतिहास और इसके विभिन्न Versions के बारे में जानने के लिए देखें—History and Versions of MS-Office

Microsoft Office एक Application साफ्टवेयर का ग्रुप हैं। इसे तकनीकी भाषा में PC-Package या Software Suite भी कहा जाता है। इसे साफ्टवेयर बनाने वाली दुनिया की सबसे बड़ी कम्पनी Microsoft Incorporation के द्वारा Office Work को करने के लिए बनाया गया है। Office में बहुत तरह के कार्य होते है जिन्हें एक साफ्टवेयर से करना संभव नहीं है। अतः इन सभी कार्यो को करने के लिए MS-Office बनाया गया है जो कि साफ्टवेयर का ग्रुप है। वर्तमान में MS-Office में बहुत सारे साफ्टवेयर उपलब्ध है जिनमें कुछ महत्वपूर्ण साफ्टवेयर निम्नलिखित है—

  1. Word Processor / MS-Word
  2. Electronic Spreadsheet / MS-Excel
  3. Presentation / MS-Powerpoint
  4. Database / MS-Access
  5. Email Client / MS-Outlook

MS – Office 2007 के बारे में जानने के लिए देखें—Introduction to MS-Office 2007

MS-Office का प्रत्येक साफ्टवेयर उस विशेष प्रकार के कार्यो को कर सकता है जिसके लिए वह बना है। उदाहरण के लिए MS-Word की सहायता से सभी प्रकार के Document तैयार किए जाते है तथा MS-Excel का प्रयोग सभी प्रकार के Workbook को तैयार करने के लिए किया जाता है। इसी प्रकार MS-Powerpoint का प्रयोग Presentation बनाने, MS-Access का प्रयोग Database बनाने तथा MS-Outlook का प्रयोग Email Management में किया जाता है।

Microsoft Office MS Office in Hindi
Fig. Software of MS Office

I-Facts (Interesting facts about Microsoft Office Suite)

  1. Microsoft Office विश्व में सर्वाधिक प्रयोग किया जाने वाला Office Suite है। किन्तु वर्तमान में इसके समान अन्य कई Office Suite भी उपलब्ध है। जैसे—Kingsoft Office, Libre Office etc.
  2. Kingsoft Office: यह चीनी कम्पनी Kingsoft द्वारा बनाया गया एक Office Suite है। इसे वर्तमान में WPS Office के नाम से जाना जाता है। WPS नाम इसमें उपलब्ध तीन साफ्टवेयर Writer, Presentation व Spreadsheet से लिया गया है।
  3. Libre Office: Libre Office एक Free और Open Source Office Suite है। इसे The Document Foundation नामक संस्था ने बनाया है जो Open Source Software को प्रमोट करता है। इसके साथ Writer, Calc, Impress, Draw, Math, Base नाम से Applications आते है।
  4. इन सबके अतिरिक्त वर्तमान में बहुत सी कम्पनीया ऐसे ही Online Applications Service प्रदान कराती है। जैसे—Google Drive में Google Docs, Google Sheet व Google Slides नाम से Application उपलब्ध है जिनकी सहायता से Online Collaborative Work किया जा सकता है।
  5. MS – Office 2007 के विभिन्न नए Features को जानने के लिए देखें यह पोस्ट—New Features of MS-Office 2007
Share it to:

Published by

admin

I am a computer teacher, programmer and web developer