Limitations Drawbacks and Disadvantages of Computer in Hindi

Limitations Drawbacks and Disadvantages of Computer in Hindi

(1) Lack of Intelligence, Thinking and Decision Making

कम्प्यूटर के पास हमारी तरह बुद्धि लागाने, विचार करने और निर्णय लेने की क्षमता नहीं होती है। यह एक Machine है जो केवल User द्वारा दिये गए निर्देशों के अनुसार ही कार्य करता है। यह किसी भी स्थिति में न तो दिए गए निर्देशों से अधिक और न ही इससे कम कार्य करता है। उदाहरण के लिए यदि हम कम्प्यूटर को कोई Document बनाने का निर्देश दे और अंत में उसे सेव करने का निर्देश देना भूल जाए तो हमारी पूरी मेहनत बेकार हो जायेगी क्योकि कम्यूटर अपनी ओर से कोई बुद्धि लगाकर उसे सेव नहीं करने वाला है।

इसी प्रकार यदि हम गलती से किसी जरूरी Document को डिलिट करने का निर्देश दे डाले तो हम उसे हमेशा के लिए खो देगें क्योकिं कम्प्यूटर तुरंत ही उसे डिलिट कर देगा वह कोई बुद्धि नहीं लगाएगा कि यह जरूरी Document है और इसे डिलिट नहीं करना चाहिए। किन्तु वर्तमान में Artificial Intelligence का प्रयोग कर कम्प्यूटर की इसकी इन कमियों को दूर करने का प्रयास किया जा रहा है।

(2) Lack of Feelings, Emotions and Experience

कम्प्यूटर हमारी तरह अनुभव नहीं कर सकता है। उसके पास कोई दिल नहीं है, भावनाएँ नहीं है, सुख दुःख का उसके लिए कोई अर्थ नहीं है। हम जिस तरह अपने अनुभव के अनुसार किसी व्यक्ति की पहचान कर सकते है, उसकी मानसिक स्थिति का पता लगा सकते है कम्प्यूटर ऐसा नहीं कर सकता है।

उदाहरण के लिए हम अपने लिए एक ई-मेल Account बनाते है और उसे खोलने के लिए ID & Password रखते है| यदि हमारे Account का ID & Password किसी अन्य व्यक्ति को पता चल जाए तो वह भी Account को खोल सकता है क्योकिं Computer यह नहीं देखता कि उस Account को खोलने वाला कौन है और उसका मकसद क्या है बल्कि वह देखता है कि ID & Password सही है या नहीं। अर्थात् कम्प्यूटर व्यक्तिओं की पहचान करने में असमर्थ है। किन्तु वर्तमान में Biometric Authentication का प्रयोग कर कम्प्यूटर की इसकी इन कमियों को दूर करने का प्रयास किया जा रहा है।

Published by

admin

I am a computer teacher, programmer and web developer