Introduction to MS Office 2007 Notes in Hindi

Introduction to MS Office 2007 in Hindi

MS-Office 2007 के विभिन्न नए Features को जानने के लिए देखें—New Features of MS-Office 2007

MS-Windows 7 साफ्टवेयर बनाने वाली विश्व की सबसे बड़ी कम्पनी Microsoft के द्वारा बनाया गया एक PC-Package या Office Suite है। इसे सन् 2007 में रिलिज किया गया था। यह दुनिया का सर्वश्रेष्ठ Office Suite है जिससे Official Works को करना बहुत आसान हो जाता है। किसी भी Office में विभिन्न प्रकार के कार्य किए जाते है जिसको करने के लिए इस Suite में अलग-अलग Software उपलब्ध है।

MS-Office के History and Versions को जानने के लिए देखें—History and Versions of MS-Office

उदाहरण के लिए पत्र लिखने के लिए Word, डेटा एंट्री कर उस पर गणना व रिपोर्ट बनाने के लिए Excel, प्रेजेंटेशन तैयार करने के लिए Powerpoint आदि। MS-Office 2007 भी अलग-अलग जरूरतों के अनुसार अलग-अलग Flavors में उपलब्ध है जैसे—Basic, Home, Student, Standard, Small Business, Professional, Professional Plus, Enterprise, Ultimate. इसे चलाने के लिए कम से कम निम्नलिखित सिस्टम की आवश्यकता होती है—

 OS                   -              Windows XP SP2 or Later
 Processor            -              500 MHz 
 RAM                  -              256 MB
 Hard Disk            -              2 GB 
MS Office 2007 Notes in Hindi
Fig. MS Office 2007 Logo

I-Facts (Interesting facts about Microsoft Office 2007)

  1. MS-Office 2007 ऐसा पहला Version है जिसमें पारंपरिक Menu System को हटाकर नया Interface लाया गया जिसे Ribbon System या Fluent User Interface कहते है। इसमें File Menu को Office Button से Replace कर दिया गया।
  2. MS-Office 2007 के साथ तीन नए Application रिलिज किए गए जो है— MS-Groove, MS-OneNote व Visio Viewer.
  3. MS-Groove एक Document Collaboration Application है जिसकी सहायता से एक से अधिक व्यक्ति अलग-अलग कम्प्यूटर का प्रयोग करते हुए किसी Document को Share करके उस पर कार्य कर सकते है। इसे वर्तमान में MS-SharePoint के नाम से जाना जाता है।
  4. MS-OneNote एक Information Gathering और Collaboration Application है। इसकी सहायता से विभिन्न Users के द्वारा बनाए गए Files को इकट्ठा करके उसे इंटरनेट या नेटवर्क पर Share किया जाता है।
  5. Visio Viewer एक ऐसा Application है जिसकी सहायता से MS-Visio के द्वारा बनाए Files को देखा जाता है। MS-Visio एक ऐसा प्रोग्राम है जिसकी सहायता से Drawings व Diagrams बनाए जाते है। जैसे—Electrical Drawings, Network Drawings आदि।
  6. MS-Windows के बारे में जानने के लिए देखें—Introduction to MS-Windows
Share it to:

Published by

admin

I am a computer teacher, programmer and web developer