Interpreter Program notes in Hindi

What is Interpreter Program in Hindi

Compiler क्या होता है यह Interpreter से किस प्रकार भिन्न होता है जानने के लिए देखें—Compiler: A Language Translator Program

Interpreter एक प्रोग्राम हैं जो Compiler की तरह ही High Level Language में लिखे गए Program (Source Code) को Machine Language (Binary Code) में Translate करने का कार्य करता है। किन्तु यह एक बार में एक Statement को Machine Language में Translate करके सीधे रन करता है और किसी प्रकार की गलती होने पर Error Message प्रदर्शित करता है जिसे जब तक सुधारा न जाए Translation का कार्य आगे नहीं बढ़ता है।

Assembler क्या होता है यह कितने प्रकार का होता है जानने के लिए देखें—Assembler: An Assembly Language Translator Program

इस प्रकार यह किसी प्रकार का आबजेक्ट फाईल भी नहीं बनाता है इसीलिए प्रोग्राम को रन करने के लिए सदैव इसकी जरूरत होती है। चूँकि एंटरप्रेटर एक-एक करके स्टेटमेंट को ट्रांस्लेट करता है अतः इसकी गति कम्पाइलर से कम होती है। बहुत सी प्रोग्रामिंग भाषाएँ जैसे—BASIC, HTML, CSS, Java, Java Script, PHP, LISP, Perl, Python आदि में एंटरप्रेटर का प्रयोग किया जाता है।

Interpreter Program notes in Hindi
Fig. Working of Interpreter

I-Facts (Interesting facts related to Interpreter base Languages)

  1. BASIC – Beginners All Purpose Symbolic Instructin Code का संक्षिप्त रूप है। इस भाषा का प्रयोग सरलतापूर्वक प्रोग्रामिंग सीखाने के लिए किया जाता है।
  2. HTML – Hyper Text Markup Language का प्रयोग Website के Webpages के निर्माण के लिए एक आधार भाषा की तरह किया जाता है।
  3. CSS – Cascading Style Sheet का प्रयोग Webpages को सुंदर एवं आकर्षक बनाने के लिए किया जाता है।
  4. Java Script (JS) को Client Side Scripting Language कहा जाता है। इसके प्रयोग से Client कम्प्यूटर में चलने वाले प्रोग्राम लिखे जाते है।
  5. PHP (PHP Hypertext Preprocessor) को Server Side Scripting Language कहा जाता है। इसके प्रयोग से Server कम्प्यूटर में चलने वाले प्रोग्राम लिखे जाते है।
  6. LISP – List Processing का संक्षिप्त रूप है। इस भाषा का प्रयोग Artificial Intelligence में किया जाता है।
  7. Compiler और Interpreter में प्रमुख अंतर कौन-कौन से होते है जानने के लिए देखें—Compiler vs Interpreter
Share it to:

Published by

admin

I am a computer teacher, programmer and web developer