Input Devices in Hindi

 

Input Device वे Device होते है जिनके द्वारा हम कम्प्यूटर से संवाद करते है। इसकी सहायता से हम अपने डेटा व निर्देशों को Computer में Input कराते हैं। फिर हमारे द्वारा दिए गए डेटा व निर्देशों के अनुसार ही कम्प्यूटर कार्य करता है। Input Device सीधे-सीधे ही CPU में निर्मित नहीं होती है और इन्हें अलग से CPU से कनेक्ट किया जाता है इसीलिए इन्हें Peripheral Input Device भी कहा जाता है। कम्प्यूटर में अलग-अलग उद्देश्य के लिए अलग-अलग इनपुट डिवाईस का प्रयोग किया जाता है जिनमें Keyboard और Mouse सबसे प्रमुख होते है। Input Devices को मुख्यतः निम्नलिखित Category में विभाजित किया जाता है–

 

Input Devices in Hindi
Fig. Category of Input Devices

 

Typing Input Device

ऐसे इनपुट डिवाईस जो Text, Characters, Numbers आदि को इनपुट करते है टाइपिंग इनपुट डिवाईस कहलाते है। इसके अंतर्गत की-बोर्ड आता है जो सबसे प्रचलित एवं आवश्यक इनपुट डिवाइस है।

 

Pointing Input Device

ऐसे इनपुट डिवाइज जो Screen पर किसी विकल्प को चुनने और कम्प्यूटर को निर्देश देने के लिए प्रयोग किए जाते है Pointing Input Device कहलाते है। Pointing Input Device बहुत सारे होते है जिनमें से Mouse सबसे प्रचलित डिवाईस  है।

 

Scanning Input Device

ऐसे Input Device जो किसी Page पर बनी आकृति या लिखित सूचना को सीधे Computer में Input करते है Scanning Input Device कहलाते है। इसका मुख्य लाभ यह है कि User को सूचना टाइप नहीं करनी पड़ती हैं जिससे समय की बचत होती है। इस प्रकार हम कह सकते है कि Scanning एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें Document का सीधे ही Hardcopy-to-Softcopy Conversion होता है।

 

Audio-Visual Input Device

Audio-Visual Input Device वे इनपुट डिवाइस होते है जो ध्वनि व दृश्य को कम्प्यूटर में इनपुट करते है। इनका प्रयोग Audio-Video Recording के लिए किया जाता है। इनकी सहायता से हम बोलकर भी कम्प्यूटर को डेटा व निर्देश दोनो इनपुट दे सकते है। बोलकर इनपुट देने की इस तकनीक को Voice Recognition भी कहते है।

 

Share it to:

Published by

admin

I am a computer teacher, programmer and web developer