Inkjet Printers notes in Hindi

Inkjet एक Non Impact Printer है जिसका प्रयोग घर, छोटे आफिस एवं फोटो प्रिंटिंग में बहुत अधिक किया जाता है। इसका कारण इसकी कीमत का कम होना और प्रिंट की क्वालिटि अच्छा होना है। सामान्यतः इसकी कीमत मात्र 1500 से ही प्रारंभ हो जाती है और प्रिंटिंग क्वालिटि 300 DPI या उससे अधिक की होती है तथा प्रिंटिंग गति 1 से 20 Page Per Minute (PPM) होती है। इसमें मुख्य रूप से दो हार्डवेयर भाग होते है— Ink Cartridge और Printhead.

Inkjet Printers notes in Hindi
Fig. Inkjet Printer

इंक कार्ट्रेज भाग में प्रिंटिंग के लिए इंक होते है। यदि प्रिंटर Black & White है तो इसमें एक काले रंग का इंक कार्ट्रेज होता है और रंगीन है तो चार Cyan, Magenta, Yellow, Key रंग के कार्ट्रेज होते है। इसीलिए रंगीन इंकजेट प्रिंटर को CMYK प्रिंटर भी कहा जाता है और इसमें इन चारो रंगो को अलग-अलग अनुपात में मिलाकर बाकी सभी रंगो में आउटपुट को उत्पन्न किया जाता है।

प्रिंटहेड भाग में बहुत सारे छोटे-छोटे हार्डवेयर पर्ट्स होते है जिन्हें Nozzles कहा जाता है। इनका कार्य प्रिंटिंग के दौरान पेपर पर Ink Drops को Spray करना होता है। इस प्रकार इंकजेट प्रिंटर एक ऐसा प्रिंटर होता है जिसमें पेपर पर नोजल की सहायता से स्याही की बूंदो की बौछार करके प्रिंटिंग किया जाता है। इसमें नोजल की संख्या 300 से 600 तक की होती है।

इंकजेट प्रिंटर की एक समस्या है कि अक्सर इसके नोजल के किनारों पर स्याही जम जाती है जिसे Ink Clogging कहा जाता है। इससे इसके छिद्र बंद हो जाते है। इसी प्रकार यदि इस प्रिंटर की प्रिंटिंग पर नमी आ जाये या पानी पड़ जाए तो इसका इंक फैल जाता है और आउटपुट भद्दा दिखाई देने लगता है। सामान्यतः इंकजेट प्रिंटर का प्रयोग बड़ी मात्रा में प्रिंटिंग के लिए नहीं किया जाता है।

Published by

admin

I am a computer teacher, programmer and web developer