How Computer Virus Spread in Hindi

Three Most Common Ways of Spreading Viruses in our Computer in Hindi

Virus एक छोटा प्रोग्राम होता है जिसे हमारे कम्प्यूटर को नुकसान पहुँचाने के लिए बनाया जाता है। जब कोई Virus हमारे कम्प्यूटर में प्रवेश करता है तो वह स्वयं को लगातार दोहराते हुए सभी Software, File, Folder में अपने को Copy कर लेता है। इस प्रकार यह पूरे system में फैलकर इसे संक्रमित कर कम्प्यूटर को नुकसान पहुँचाता है। वायरस हमारे कम्प्यूटर सिस्टम में सामान्यतः निम्नलिखित तीन तरीके से प्रवेश करता है—(कम्प्यूटर वायरस के बारे में अधिक जानने के लिए यह पोस्ट देखें—Computer Virus its Mechanism and Effects)

How Computer Virus Spread in Hindi

Using Pirated Software

जब कोई Software गैरकानूनी ढंग से प्राप्त किया जाता है तो इसे Pirated या चोरी की गई Software कहते हैं। Pirated Software प्रायः Virus से संक्रमित रहते हैं। जब हम Pirated Software को अपने कम्प्यूटर में Install करते हैं तो इसके Virus भी हमारे कम्प्यूटर में आ जाते हैं।

Through Removable Storage

Removable Storage Device जैसे – Pen Drive का प्रयोग एक Computer से दूसरे Computer में डेटा को ले जाने के लिए किया जाता है। जब हम किसी Virus संक्रमित Computer से Pen Drive के द्वारा डेटा को Copy करके अपने कम्प्यूटर में लाते हैं तो Virus भी इसके साथ ही Copy होकर आ जाता हैं।

Through Internet

आज Internet Virus फैलाने का सबसे बड़ा साधन बन गया है। इंटरनेट पर बहुत सी ऐसी Websites हैं जिन्हें खोलने या इनसे कुछ डाउनलोड करने पर Virus आता है। साथ ही इंटरनेट से हम जो Email प्राप्त करते हैं उसके साथ भी Virus आता हैं।

I-Facts (Interesting facts about Spreading of Computer Viruses)

  1. कम्प्यूटर वायरस एक साफ्टवेयर प्रोग्राम होता है जो स्वयं को बार-बार कापी करके पूरे कम्प्यूटर में फैला लेता है व इसमें उपस्थित साफ्टवेयर और डेटा को नुकसान पहुँचाता है किन्तु यह कम्प्यूटर के हार्डवेयर को भौतिक रूप से नुकसान नहीं पहुँचा पाता है।
  2. कम्प्यूटर वायरस किसी Write Protect Memory व Compressed Zip File को भी कोई नुकसान नहीं पहुँचा पाता है क्योंकि वह स्वयं को इनमें कापी करके फैला नहीं सकता है।
  3. वायरस के विभिन्न प्रकारो को जानने के लिए देखें—Types of Virus
  4. वायरस से सुरक्षा कैसे की जाती है जानने के लिए देखें—Detection and Prevention of Virus
Share it to:

Published by

admin

I am a computer teacher, programmer and web developer