Functions of Operating System (OS) in Hindi

Introduction to various Functions of Operating System (OS) in Hindi

आपरेटिंग सिस्टम क्या होता है इसको कैसे परिभाषित किया जाता है जानने के लिए देखें—OS: Operating System Software

आपरेटिंग सिस्टम हमारे कम्प्यूटर सिस्टम का सबसे महत्वपूर्ण साफ्टवेयर होता है। यह हमारे संपूर्ण कम्प्यूटर सिस्टम को संचालित करने का कार्य करता है। इसके महत्वपूर्ण कार्य निम्नलिखित है—

Functions of Operating System OS in Hindi
Fig. Functions of Operating System

Memory Management

मेमोरी मैनेजमेंट आपरेटिंग सिस्टम का एक महत्वपूर्ण फंक्शन होता है। इसके अंतर्गत आपरेटिंग सिस्टम किसी प्रोग्राम के शुरू होने पर उसके लिए मेमोरी में स्थान create व allocate करता है। साथही प्रोग्राम की समाप्ति पर मेमोरी को free करने का कार्य करता है।

Processor Management

प्रोसेसर मैनेजमेंट आपरेटिंग सिस्टम का एक और महत्वपूर्ण फंक्शन होता है। इसके अंतर्गत आपरेटिंग सिस्टम प्रोग्राम के रन होने पर उसके लिए processor scheduling करता है। अर्थात् रन हो रहे प्रत्येक प्रोग्राम के लिए processor time को allocate करता है।

Disk and File Management

आपरेटिंग सिस्टम डिस्क मैनेजमेंट का भी कार्य करता है। इसकी सहायता से हम कम्प्यूटर के हार्ड डिस्क की जानकारी प्राप्त कर सकतेहै और उस पर विभिन्न प्रकार के आपरेशन कर सकते है। साथ ही हार्ड डिस्क पर फाईल या फोल्डर को create, cut, copy, paste,rename, move आदि भी कर सकते है।

Device Driver किसे कहते है इसकी कम्प्यूटर में क्या भूमिका होती है जानने के लिए देखें—Device Drivers: Programs for Managing Devices

User Interface

यूजर इंटरफेस का अर्थ आपरेटिंग सिस्टम के लोड होने पर दिखायी देने वाले स्क्रीन look से है। पहले के आपरेटिंग सिस्टम सामान्यतः Command Line Interface (CLI) का प्रयोग करते थे। किन्तु वर्तमान के आपरेटिंग सिस्टम Graphical User Interface (GUI) का प्रयोग करते है। GUI एक Userfriendly Interface होता है जिससे कम्प्यूटर पर कार्य करना बहुत आसान हो जाता है।

Networking

आपरेटिंग सिस्टम कम्प्यूटर कोनेटवर्क से कनेक्ट करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह TCP/IP के द्वारा हमारे कम्प्यूटर को नेटवर्क से कनेक्ट करताहै। साथ ही फाईल, प्रिंटर स्केनर आदि को share भी करता है।

Security

कम्प्यूटर की सुरक्षा किसी भी आपरेटिंग सिस्टम का एक बहुत ही महत्वपूर्ण पक्ष होता है। किसी आपरेटिंग सिस्टम की विश्वसनीयता इसी बात से निर्धारित की जाती है कि वह हमें कितनी बेहतर सुरक्षा प्रदान करता है। आधुनिक आपरेटिंग सिस्टम सुरक्षा के लिए Firewall का प्रयोग करते है। Firewall एक Security System होता है जो कम्प्यूटर में हो रही प्रत्येक गतिविधि की निगरानी करता रहता है और किसी प्रकार का खतरा होने पर उस गतिविधि को Block कर देता है।

I-Facts (Interesting facts about various Functions of Operating System)

  1. कम्प्यूटर जो भी कार्य करता है उसे Process कहते है। उदाहरण के लिए कम्प्यूटर का चालू होना प्रोसेस है, इसका बंद होना प्रोसेस है, कम्प्यूटर में किसी Application का क्रियान्वित होना प्रोसेस है आदि।
  2. आपरेटिंग सिस्टम कम्प्यूटर में लगे सभी Devices के साथ उनके Device Drivers की सहायता से Communicate करता है और उन्हें मैनेज करने का कार्य करता है। यह डिवाइसों को विभिन्न Applications के लिए Allocate व Deallocate करता है।
  3. आपरेटिंग सिस्टम कम्प्यूटर के Applications और Devices में Errors को Detect करता है और हमें इसकी सूचना देता है।
  4. Single user operating system क्या होता है जानने के लिए देखें—Single User Operating System
  5. Multi user operating system क्या होता है जानने के लिए देखें—Multi User Operating System
Share it to:

Published by

admin

I am a computer teacher, programmer and web developer