Features and Powers of C Language Notes in Hindi

Features and Powers of C Language Notes in Hindi

Standard Language

C एक standard programming language हैं। वर्तमान के प्रसिध्द प्रोग्रामिंग भाषाओं जैसे- C++, Java, C#, Java script, PHP, .NET आदि में प्रोग्रामिंग की तकनीक C से ही ली गयी हैं।

Versatile Language

C एक versatile language हैं अर्थात् इसकी सहायता से न केवल system software बनाए जाते हैं बल्कि application, commercial, scientific सभी प्रकार के software बनाए जा सकते हैं।

Portable Language

C एक portable language है अर्थात् इसमें बनाए गए प्रोग्राम सभी प्रकार के आपरेटिंग सिस्टम व कम्प्यूटर पर चलते हैं।

Middle Level Language

C में Low level Language एवं high level language दोनों की विशेषताएं होती है। इसीलिए इसे middle level language भी कहा जाता हैं। इसमें प्रोग्राम का development और execution दोनों ही fast होता है।

Unbeatable speed

C में लिखे प्रोग्राम कम्प्यूटर में बहुत ही तीव्र गति से execute होते हैं। इसकी गति की तुलना किसी और प्रोग्रामिंग भाषा लिखे प्रोग्राम से नहीं की जा सकती हैं।

Rich Library Functions

C में विभिन्न कार्यों को करने के लिए बहुत अधिक संख्या में library functions उपलब्ध हैं। इनके प्रयोग से प्रोग्राम बनाने में बहुत कम समय लगता है और गलतियां भी नहीं होती हैं।

Rich Operator Set

C में data पर विभिन्न प्रकार की प्रोसेसिंग के लिए बहुत अधिक संख्या में operators भी उपलब्ध हैं। इनकी सहायता से प्रोग्राम लिखना बहुत आसान हो जाता हैं।

Pointers

C-Language में हम pointer के द्वारा किसी variable के memory address (reference) को रख सकते हैं और इसकी सहायता से उसकी value तक पहुंच सकते हैं।

Bit Manipulation

C में हम data के lowest value bit (0,1) पर भी प्रोसेसिंग कर सकते हैं। इसे bit manipulation कहा जाता है।

Recursion

C में कोई function स्वयं को भी call कर सकता है। इसे recursion कहा जाता हैं।

Published by

admin

I am a computer teacher, programmer and web developer