Difference between Compiler and Interpreter in Hindi

What are some Important Difference between Compiler and Interpreter in Hindi

Compiler एक ऐसा प्रोग्राम हैं जो High Level Language में लिखे गए Program (Source Code) को Machine Language (Binary Code) में Translate करने का कार्य करता है। यह एक बार में ही प्रोग्राम के सभी Statements को Translate करता है और किसी प्रकार की गलती होने पर Error Message प्रदर्शित करता है।

Compiler के बारे में अधिक पढ़ने के लिए यह लेख देेखें—Compiler: A Language Translator Program

Interpreter एक प्रोग्राम हैं जो Compiler की तरह ही High Level Language में लिखे गए Program (Source Code) को Machine Language (Binary Code) में Translate करने का कार्य करता है। किन्तु यह एक बार में एक Statement को Machine Language में Translate करके सीधे रन करता है और किसी प्रकार की गलती होने पर Error Message प्रदर्शित करता है जिसे जब तक सुधारा न जाए Translation का कार्य आगे नहीं बढ़ता है।

Interpreter के बारे में अधिक पढ़ने के लिए यह लेख देेखें—Interpreter: A Language Translator Program

इस प्रकार हमने पढ़ा कि Compiler और Interpreter दोनों का प्रयोग High Level Language में लिखे गए प्रोग्राम के कोड को मशीनी भाषा में अनुवाद करने के लिए किया जाता है। किन्तु इनके कार्य करने के तरीके में बहुत अंतर होता है। साथ ही किसी भाषा के लिए Compiler तो किसी भाषा के लिए Interpreter अधिक उपयुक्त होता है। हम इन दोनों की तुलना निम्नलिखित टेबल के माध्यम से कर सकते है—

I-Facts (Interesting facts about Compilation and Interpretation Process in Hindi)

  1. Compilation Process: Source Code -> Preprocessing -> Compilation -> Linking -> Executable Code -> Loading -> Execution -> Output
  2. Interpretation Process: Source Code -> Parser -> Output
  3. Translation Process के दौरान मुख्यतः निम्नलिखित तीन प्रकार की गलतिया (Errors or Bugs) होती है— Syntax Errors, Execution Errors, Logical Errors.
  4. इसमें से Syntax Errors का पता लगाना सबसे आसान होता है जबकि Logical Errors को ढूँढ़ना सबसे कठीन होता है।
  5. Assembler के बारे में पढ़ने के लिए यह लेख देखें—Assembler: An Assembly Language Translator Program
Share it to:

Published by

admin

I am a computer teacher, programmer and web developer