Communication Modes in Hindi

 

Communication Mode का अर्थ दो Device के मध्य Signal Flow की दिशा से होता है। Communication में एक Device Signal को भेजने वाला तथा दूसरा Device इसे प्राप्त करने वाला हो सकता है। साथ ही दोनों के दोनों Device भी Signal को भेजने व प्राप्त करने वाले हो सकते है। इसके अनुसार Communication Mode निम्नलिखित तीन प्रकार का होता है—

 

1 Simplex

Simplex Communication Mode में डेटा व सिग्नल सदैव एक ही दिशा में Transmit होते है। इसीलिए इसे One-Way Communication भी कहा जाता है। इसमें सामान्यतः एक डिवाईस सिग्नल की भेजने वाला तथा एक या एक से अधिक डिवाईस इसे प्राप्त करने वाले होते है। उदाहरण—Radio, TV, Remote आदि।

 

2 Half Duplex

Half Duplex Communication Mode में डेटा व सिग्नल सदैव दोनों दिशा में Transmit होते है। इसे Alternative Two-Way Communication भी कहा जाता है। इसमें जब एक डिवाईस सिग्नल की भेज रहा होता है तो दूसरा डिवाईस उसे प्राप्त कर रहा होता है। इसी प्रकार जब दूसरा डिवाईस सिग्नल की भेज रहा होता है तो पहला डिवाईस उसे प्राप्त कर रहा होता है। किन्तु दोनों डिवाईस एक ही समय में सिग्नल का आदान-प्रदान नहीं कर सकते है। उदाहरण—Walkie-Talkie, Citizen’s Band आदि।

 

3 Full Duplex

Full Duplex Communication Mode में डेटा व सिग्नल दोनों दिशा में Transmit होते है। इसे Full Two-Way Communication भी कहा जाता है। इसमें दोनों डिवाईस एक ही समय में सिग्नल का आदान-प्रदान कर सकते है। इसमें Communication सबसे तेज गति से होता है इसीलिए इसका प्रयोग वर्तमान में सबसे ज्यादा किया जा रहा है। उदाहरण—Computer, Mobile, Landline आदि।

 

Communication Modes Simplex Half Duplex Full Duplex
Fig. Communication Modes Simplex Half Duplex Full Duplex

 

Published by

admin

I am a computer teacher, programmer and web developer