Characteristics Features and Advantages of Computer in Hindi

Characteristics Features and Advantages of Computer in Hindi

(1) Speed

Computer की सबसे बड़ी विशेषता इसकी गति होती है। यह कुछ ही Second में गुणा, भाग, जोड़, घटाव जैसी लाखों गणनाएँ व अन्य सभी प्रकार की प्रक्रियाएँ कर सकता है। कम्प्यूटर की गति को Hertz में मापा जाता है। आधुनिक कम्प्यूटर Mega Hertz (1 Million) व Giga Hertz (1 Billion) की गति से कार्य करते है।

(2) Accuracy

Computer की दूसरी सबसे बड़ी विशेषता इसकी गति होती है। यह इतनी तेजी से कार्य करने के बावजूद अपना सारा कार्य बिना किसी गलती के करता है। यदि Computer कोई गलती करता भी है तो इसका कारण Programmer के द्वारा प्रोग्राम के कोड में कोई गलती या यूजर द्वारा गलत डेटा इनपुट करना होता है।

(3) Automation

कम्प्यूटर अपना सारा कार्य स्वयं करता है। हमें उससे कार्य कराने के लिए केवल प्रोग्राम व डेटा को मेमोरी में लोड करना होता है और कार्य से संबंधित आवश्यक निर्देश देते रहना होता है। जैसे-जैसे हम निर्देश देते है इसके अनुसार कम्यूटर डेटा पर आवश्यक प्रोसेसिंग करते जाता है।

(4) Versatility

सार्वभौमिकता कम्यूटर की एक बहुत ही महत्वपूर्ण विशेषता है जिसके कारण यह बाकी सभी मशीनों के मुकाबले पूरी दुनिया में अपना प्रभुत्व जमा रहा है। आज कम्प्यूटर का उपयोग केवल गणितीय कार्यो तक ही सीमित न होकर Business, Office, Bank, Railway, Airport, School, Home, Industry  हर क्षेत्र में होने लगा है|

(5) Storage Capacity

Computer में डेटा को स्टोर करने की क्षमता बहुत अधिक होती है। यह सभी प्रकार के Data, Picture, Files, Books, Program, Games, Audio व Video को कई वर्षो तक पूर्णतः सुरक्षित तरीके से स्टोर करके रख सकता है। साथ ही भविष्य में हमें किसी भी डेटा की जरूरत पड़ी तो उसे तुरंत निकालकर उपयोग में ला सकते है|

(6) Diligence

मनुष्य किसी कार्य को निरंतर कुछ ही घंटो तक करने में थक जाता है और गलतियाँ करने लगता है। इसके ठीक विपरीत कम्प्यूटर किसी कार्य को निरंतर कई घंटो, दिनों, महीनो तक करने की क्षमता रखता है। इसके बावजूद न तो वह थकता है और न ही कोई गलती करता है।

(7) Reliability

कम्प्यूटर सभी कार्यो को बहुत ही तीव्र गति और बिना किसी गलती के करता है। यह Automatic, Versatile  व Diligent है। आज हमारे सभी कार्य कम्प्यूटर से ही किए जा रहे है। अतः हम कह सकते है कि कम्यूटर हमारे लिए एक विश्वसनीय मशीन है और हम अपने कार्यो के लिए इस पर पूरी तरह से भरोसा कर सकते है।

I-Facts

# कम्प्यूटर के प्रोसेसर की गति को Hertz (Hz) में मापा जाता है जबकि पूरे कम्प्यूटर की गति को MIPS में मापा जाता है। किन्तु सुपर कम्प्यूटर की गति को FLOPS में मापा जाता है।

# MIPS – Million Instructions Per Second, FLOPS – Floating Point Operations Per Second, MOPS – Million Operations Per Second

# कम्प्यूटर के स्टोरेज को मापने की सबसे छोटी इकाई Bit (Binary Digit – 0 or 1) तथा सबसे बड़ी इकाई YB (Yottabyte) होता है।

Published by

admin

I am a computer teacher, programmer and web developer