Characteristics and Features of Word Processor MS-Word in Hindi

Characteristics and Features of Word Processor MS-Word in Hindi

MS-Word एक Word Processor साफ्टवेयर है। यह दुनिया का सबसे सर्वश्रेष्ठ वर्ड प्रोसेसर है। इसकी कुछ महत्वपू्र्ण विशेषताएँ निम्नलिखित है—

Characteristics and Features of Word Processor MS-Word in Hindi

Word Processor MS-Word के बारे में अधिक जानने के लिए देखें—Word Processor MS-Word

Typing, Printing and Saving

वर्ड प्रोसेसर हमें किसी भी टैक्स्ट डाक्यूमेंट को टाईप व प्रिंट करने की सुविधा प्रदान करता है। इसकी सहायता से हम अपने डाक्यूमेंट को भविष्य में उपयोग के लिए सेव करके भी रख सकते है।

Text Editing

इसमें टैक्स्ट एडिटिंग की सुविधा होती है अर्थात् टाईप किया गया टैक्स्ट यदि गलत हुआ तो उसे मिटाकर पुनः सही टैक्स्ट टाईप कर सकते है। साथ ही कोई डाक्यूमेंट से कोई लाईन हटाना है या नया लाईन जोड़ना है तो यह भी कर सकते है।

Text Formatting

इसमें टैक्स्ट फार्मेंटिंग की सुविधा होती है अर्थात् टैक्स्ट में विभिन्न प्रभाव जैसे—बोल्ड, इटालिक, अंडरलाईन, फांट, फांट साईज, फांट कलर, सबस्क्रिप्ट, सुपरस्क्रिप्ट, स्ट्राईकथ्रू आदि दे सकते है।

Page Formatting

वर्ड प्रोसेसर में हम पेज की फार्मेटिंग अर्थात् पेज मार्जिन, पेज साईज, पेज कलर, पेज बार्डर, पेज हेडर, पेज फूटर, पेज नंबरिंग, वाटरमार्क आदि सेट कर सकते है।

Table

हमें कई बार ऐसे डाक्यूमेंट बनाने की जरूरत पड़ती है जिसमें रो और कालम में डेटा एंट्री करना होता है। इसके लिए हम वर्ड प्रोसेसर के टेबल टूल का प्रयोग करके आसानी से टेबल बनाकर डेटा एंट्री कर सकते है।

Illustrations

यदि हमें अपने डाक्यूमेंट में पिक्चर या फोटो की लाने की जरूरत पड़ी तो हम इसे भी आसानी से पिक्चर एवं क्लीपआर्ट का प्रयोग करके ला सकते है। साथ ही किसी जानकारी को चित्र बनाकर बताना हो तो शेप और स्मार्टआर्ट का प्रयोग कर सकते है।

Spelling and Grammar

वर्ड प्रोसेसर हमारे द्वारा टाईप करके बनाए जा रहे डाक्यूमेंट में स्पेलिंग और ग्रामर की गलतियों को भी ढूँढ़ने का कार्य करता है। यदि हम ग्रामर की गलती करते है तो हरे रंग में व स्पेलिंग की गलती करते है तो लाल रंग में अंडरलाईन करता है।

References

वर्ड प्रोसेसर में हम कोई बड़ा डाक्यूमेंट जैसे—पुस्तक भी आसानी से बना सकते है। इसके लिए आवश्यक टूल जैसे—Table of Contents, Index, Footnotes, Endnotes आदि वर्ड प्रोसेसर में उपलब्ध होते है।

Mail Merge

कई बार हमें एक ही डाक्यूमेंट को बहुत सारे व्यक्तियों के लिए बनाने की जरूरत पड़ती है। इसमें डाक्यूमेंट का कन्टेन्ट तो वही रहता है किन्तु व्यक्तियों के नाम, पता, मोबाईल, ईमेल आदि परिवर्तित हो जाता है। यह कार्य मेल मर्ज की सहायता से आसानी से किया जा सकता है।

Protection

वर्ड प्रोसेसर में हम बनाए गए डाक्यूमेंट में पासवर्ड डालकर उसे सुरक्षित रख सकते है। यह उस समय बहुत उपयोगी होता है जब डाक्यूमेंट बहुत सीक्रेट हो और उसे ई-मेल करके कहीं भेजना हो।

I-Facts (Interesting facts and Features of MS-Word Word Processor)

  1. Theme: Theme वर्ड प्रोसेसर में उललब्ध एक ऐसी सुविधा है जिसकी सहायता से हम एक ही बार में अपने पूरे Document को अच्छी तरह से फार्मेट कर सकते है। इसमें Document के अलग-अलग भागों जैसे— Heading, Paragraph आदि के लिए पूर्व परिभाषित Styles होते है जो इसका चयन करने पर एक बार में ही पूरे Document में Apply हो जाते है।
  2. Thesaurus: Thesaurus का सामान्यः अर्थ शब्दकोश होता है। इसकी सहायता से हम वर्ड में Type किए गए किसी शब्द को सलेक्ट कर उसके विभिन्न Synonyms को देख सकते है। यह विकल्प Review Menu में Proofing Group के अंतर्गत आता है।
  3. Macros: Macros का प्रयोग तब किया जाता है जब किसी कार्य को बार-बार करने की जरूरत पड़ रही है। किसी कार्य को बार-बार करने के बजाय हम Macros की सहायता से उस कार्य के लिए एक Keyboard Shortcut Assign कर सकते है। इससे Keyboard Shortcut को दबाते ही वह कार्य एक बार में हो जाता है।
  4. MS – Office या Software Suite क्या है जानने के लिए देखें—Introduction to Microsoft Office
Share it to:

Published by

admin

I am a computer teacher, programmer and web developer