Characteristics and Features of MS-Powerpoint in Hindi

 

1 Creating, Printing and Saving: प्रेजेंटेशन पैकेज की सहायता से हम किसी भी विषय या प्रोजेक्ट का हाई क्वालिटी प्रेजेंटेशन तैयार कर सकते है। साथ ही इसे प्रिंट कर सकते है और भविष्य में उपयोग के लिए सेव करके रख सकते है।

2 Themes: प्रेजेंटेशन पैकेज में पहले से बने हुए बहुत सारे थीम्स होते है जिनको प्रयोग में लाकर बहुत ही कम समय में अच्छा प्रेजेंटेशन तैयार किया जा सकता है।

3 Animations: हम अपने प्रेजेंटेशन में विभिन्न प्रकार के एनिमेशन व प्रभाव डाल सकते है एवं इसे प्रभावशाली व आकर्षक बना सकते है। इसमें दो प्रकार के एनिमेशन होते है Transition व Custom.

4 Sounds: हम अपने प्रेजेंटेशन में विभिन्न प्रकार के म्यूजिक, गाने आदि डाल सकते है एवं इसे सुनने में मजेदार बना सकते है। पावरप्वाइंट 2007 Sound के WMA फार्मेट को सपोर्ट करता है।

5 Videos: हम अपने प्रेजेंटेशन में विभिन्न प्रकार के विडियो भी डाल सकते है एवं इसे देखने में मजेदार बना सकते है। पावरप्वाइंट 2007 Video के WMV फार्मेट को सपोर्ट करता है।

6 Automatic Slide Show: प्रेजेंटेशन के तैयार हो जाने पर हम इसे स्लाईड शो करके दर्शको को दिखा सकते है। इमें प्रेजेंटेशन को मैनुअल माउस या की-बोर्ड से क्लिक करके चला सकते है साथ आटोमेटिक चलाने का भी निर्धारण कर सकते है।

7 Rehearse Timings and Record Narrations: Rehearse Timings की सहयता से हम अपने प्रेजेंटेशन के प्रत्येक स्लाईड के लिए अपने चाहे गए अनुसार Time सेट कर सकते है। इसी प्रकार Record Narrations की सहायता से हम अपने प्रेजेंटेशन के प्रत्येक स्लाईड को अच्छे से प्रेजेंट करने के लिए अपनी आवाज रिकार्ड कर सकते है।

8 Presentation Views: पावरप्वाईंट में प्रेजेंटेशन पर कार्य को आसान बनाने के लिए बहुत सारे Views होते है। इसमें प्रेजेंटेशन को बनाने के लिए Normal View, उसे जमाने के लिए Slide Sorter View, चलाने के लिए Slide Show View तथा Speaker’s Notes को लिखने एवं एडिट करने के लिए Notes Page View होता है।

9 Master Views: पावरप्वाईंट में प्रेजेंटेशन पर किसी Effect, Formatting या Animation को एक ही बार में एक जैसे सभी स्लाईड पर एप्लाई करने के लिए Slide Master, Handout Master व Notes Master  का प्रयोग किया जाता है। इससे हमारा काम बहुत आसान हो जाता है और समय की बचत भी होती है।

10 Protection: प्रेजेंटेशन पैकेज में हम बनाए गए प्रेजेंटेशन में पासवर्ड डालकर उसे सुरक्षित रख सकते है। यह उस समय बहुत उपयोगी होता है जब प्रेजेंटेशन बहुत सीक्रेट हो और उसे ई-मेल करके कहीं भेजना हो।

 

Published by

admin

I am a computer teacher, programmer and web developer