Characteristics and Features of MS-Outlook in Hindi

 

1. Email Management: Outlook में हम अपने किसी भी Email Account को Add करके Emails को मैनेज कर सकते है। Incoming Emails को Folders में Organize कर सकते है। Email टाईप करते समय Spellings & Grammar को Check कर सकते है। Email की Body में Images, Tables, Shapes, Cliparts, Smartarts, Charts आदि जोड़ सकते है और अपने Email को बहुत अच्छी तरह से Format कर सकते है।

2. Contact Management: Outlook के Contact Management Feature की सहायता से हम अपने Personal & Business Contacts को आसानी से मैनेज कर सकते है। इसमें हम नया Contact जोड़ सकते है साथ ही उन्हें दूसरे Programs या Electronic Business Cards से Import भी कर सकते है। इसके अलावा Contacts को Group में Organize कर सकते है और अपने लिए Electronic Business Cards बनाकर उसे भी Share कर सकते है।

3. Calendar and Tasks: Outlook के Calendar Feature की सहयता से हम विभिन्न कार्यो के Schedule को मैनेज कर सकते है। इसकी सहायता से Appointments, Meetings या अन्य कार्यो को Track कर सकते है और इनको याद रखने के लिए Alert Message भी सेट कर सकते है।

4. Security: Outlook हमें विभिन्न प्रकार के Security Feature भी उपलब्ध कराता है। उदाहरण के लिए हम अपने Outlook Application को Password डालकर सुरक्षित रख सकते है। साथ ही Outlook कम्प्यूटर को नुकसान पहुँचाने वाली Files को स्वतः Block भी कर देता है जिसे हम Unblock भी कर सकते है। इसके अतिरिक्त Outlook हमें एक Spam Folder भी उपलब्ध कराता है जिसमें यह Spam Emails को स्वतः ही भेज देता है।

 

Share it to:

Published by

admin

I am a computer teacher, programmer and web developer