Batch Processing Operating System notes in Hindi

What is Batch Processing Operating System in Hindi

Time sharing आपरेटिंग सिस्टम क्या होता है यह कैसे कार्य करता है जानने के लिए देखें—Time Sharing Operating System

Batch Processing आपरेटिंग सिस्टम में प्रत्येक यूजर अपने प्रोग्राम (Job) को पंच कार्ड की सहायता से Offline तैयार करता है और डेटा प्रोसेसिंग सेंटर पर जमा कर देता है। प्रोसेसिंग सेंटर में आपरेटर उन सभी प्रोग्रामों को एकत्र करके Batch बनाता है और उसे कम्प्यूटर पर लोड कर देता है। एक बार कम्प्यूटर में लोड हो जाने के बाद उन प्रोग्रामों को एक-एक करके क्रमानुसार Execute किया जाता है और अंत में Printed Output प्राप्त होता है जिसे संबंधित यूजर को दे दिया जाता है।

Batch Processing System में प्रोसेसिंग का पूरा कार्य Automatic ही होता है जिसमें आपरेटर के हस्तक्षेप की कोई जरूरत नहीं पड़ती है। बैच प्रोसेसिंग अब पुरानी तकनीक हो गयी है किन्तु अभी भी कुछ डेटा प्रोसेसिंग सेंटर में इसका प्रयोग किया जाता है क्योंकि इसमें प्रोसेसिंग की Cost कम होती है। इसका प्रयोग सामान्यतः बड़ी मात्रा मेंऐसे डेटा की प्रोसेसिंग के लिए किया जाता है जिसमें एक निश्चित समय अंतराल में प्रोसेसिंग करनी होती है। उदाहरण—Billing, Payroll आदि।  

Batch Processing Operating System notes in Hindi
Fig. Batch Processing Operating System

I-Facts (Interesting facts about Batch Processing Operating System)

  1. Batch Processing Technique का सर्वाधिक प्रयोग प्रथम और द्वितीय पीढ़ी के कम्प्यूटरों में किया जाता था।
  2. Batch Processing को Serial Processing, Sequential Processing या Stacked Job Processing भी कहा जाता है।
  3. Batch Processing में Processing Request देने के बाद आउटपुट प्राप्त होने तक के समय अंतराल को Turn Around Time कहा जाता है।
  4. Batch Processing का प्रयोग Billing तथा Payroll आदि में किया जाता है क्योंकि इसमें सामान्यतः महिने में एक बार बहुत सारी प्रोसेसिंग करनी होती है।
  5. Real time आपरेटिंग सिस्टम क्या होता है इसका प्रयोग कहाँ किया जाता है जानने के लिए हमारा यह पोस्ट देखें—Real Time Operating System
Share it to:

Published by

admin

I am a computer teacher, programmer and web developer