Arrays in C in Hindi

 

Array एक ऐसा Variable होता है जिसमें एक समय में एक से अधिक डेटा को स्टोर किया जा सकता है। इसमें स्टोर सभी डेटा एक ही टाईप के होते है। इसीलिए Array को एक ही प्रकार के डेटा का Collection भी कहा जाता है। इसमें में स्टोर सभी डेटा का नाम भी समान होता है किन्तु उनका Index परिवर्तित होता है जिसकी सहायता से इसके प्रत्येक डेटा को Access किया जाता है। Array में डेटा को Elements भी कहा जाता है जिनका Index 0 से प्रारंभ होता है। वास्तव में Array एक Single Variable न होकर Variables का समूह होता है जिन्हें Subscripted Variables कहते है। Array के सारे Variables मेमोरी में Contiguous Locations में अर्थात् एक के बाद एक स्टोर होते है। Subscript की संख्या के आधार पर Array निम्नलिखित तीन प्रकार के होते है—

 

1 One Dimensional Array

ऐसा Array जिसमें केवल एक Subscript का प्रयोग किया जाता है One Dimensional Array कहलाता है। इसमें row या column में डेटा को स्टोर किया जाता है। यह सबसे सरल Array होता है जिसका प्रयोग मुख्यतः String Manipulation में किया जाता है।

One Dimensional Array in C in Hindi
Fig. One Dimensional Array in C

 

2 Two Dimensional Array

ऐसा Array जिसमें दो Subscript का प्रयोग किया जाता है Two Dimensional Array कहलाता है। इसमें row एवं column दोनों में डेटा को स्टोर किया जाता है। इसका प्रयोग मुख्यतः Spreadsheet Software बनाने एवं Matrix Manipulation में किया जाता है। इसे Array of Arrays भी कहा जाता है।

Two Dimensional Array in C in Hindi
Fig. Two Dimensional Array in C

 

3 Multi Dimensional Array

ऐसा Array जिसमें दो से अधिक Subscript का प्रयोग किया जाता है Multi Dimensional Array कहलाता है। इसमें Subscript की संख्या 3,4,5 या n हो सकता है। यह सबसे कठीन Array होता है। इसका प्रयोग मुख्यतः 3D Structures को दर्शाने के लिए किया जाता है। इसे Array of Arrays of Arrays भी कहा जाता है।

 

Click here to find example program for declaration and initialization of array

Click here to find example program for Input-output in array

 

Published by

admin

I am a computer teacher, programmer and web developer