Applications and Uses of Computer in Hindi

Applications and Uses of Computer in Hindi

(1) Data Processing

कम्प्यूटर का सबसे साधारण उपयोग डेटा प्रोसेसिंग है। हम सभी अपने कार्य के अनुसार डेटा की प्रोसेसिंग के लिए कम्प्यूटर का उपयोग करते है। इसके साथ ही कम्पनीयों में बड़े और विशाल पैमाने पर डाटा प्रोसेसिंग करने के लिये और सूचना तैयार करने के लिये कम्प्यूटर का प्रयोग किया जाता है।

(2) Communication

संचार कम्प्यूटर की देन मानी जाती है। आज हमारे पास संचार के लिए ईमेल, चैटिंग, आडियो तथा विडियो काल आदि विकल्प उपलब्ध है। इनकी सहायता से हम दुनिया के किसी भी व्यक्ति से घर बैठे ही बातचीत कर सकते है। साथ ही इंटरनेट की सहायता से दुनिया भर की खबर रख सकते है।

(3) Recreation

आज कम्प्यूटर मनोरंजन का प्रमुख साधन बनते जा रहा है। हम कम्प्यूटर पर मूवी देख सकते है, संगीत सुन सकते है, तरह-तरह के गेम खेल सकते है यहा तक की टेलीविजन के चैनल भी लाईव देख सकते है।

(4) Education

आज कम्प्यूटर ने विभिन्न विषयों के अध्ययन को हमारे लिए बहुत आसान बना दिया है। कठिन विषयों को समझने में, किसी विषय की अधिक जानकारी हासिल करने में, मन में उठ रहे किसी प्रश्न का जवाब खोजने में कम्प्यूटर बेमिसाल साबित हुआ है।

(5) Banking

आज बैंक में सारे कार्य कम्प्यूटर ही करता है। बैंक में अकाउंट खोलवाना, पैसे निकालना, पैसा जमा करना, पैसा ट्रांस्फर करना, यहा तक कि पैसो को गिनना ये सभी कार्य कम्प्यूटर की सहायता से ही किए जाते है।

(6) Commerce

आज हर तरह के छोटे बड़े दुकानों एवं कम्पनीयों में कम्प्यूटर का प्रयोग होता है। पुराने जमाने के बही खाते और रजिस्‍टर की जगह कम्प्यूटर ने ले ली है। सारे वित्तीय लेनदेनों का लेखा-जोखा एवं हिसाब-किताब कम्प्यूटर से ही किया जाता है।

(7) Governance

आज सरकार के द्वारा भी कम्प्यूटर का अधिकाधिक उपयोग किया जा रहा है। सभी सरकारी विभागों ने अपना-अपना वेबसाईट बना रखा है जिसकी सहायता से संबंधित विभागिय कार्य एवं सरकारी योजनाओं के लिए घर बैठे आवेदन किया जा सकता है।

(8) Industry

आज छोट-बड़े सभी प्रकार के औद्योगिक संस्थान जैसे–प्रोडक्शन फैक्ट्री, केमिकल फैक्ट्री, स्टील प्लांट, पावर प्लांट आदि कम्प्यूटर पर निर्भर हैं| बड़े-बड़े मशीनो को चलाने के लिए एवं उसमें कार्यो के नियंत्रण के लिए भी कम्प्यूटर का उपयोग किया जाता हैं।

(9) Medical

चिकित्सा के क्षेत्र में कम्प्यूटर का अनुप्रयोग विभिन्न शारीरिक रोगों का पता लगाने एवं उन्हें मिटाने के लिए किया जाता है। एक्स-रे, सिटी स्कैन, अल्ट्रासाउंड इत्यादि मशीनें कम्प्यूटर से ही संचालित होती है।

(10) Security

आज सुरक्षा के क्षेत्र में भी कम्प्यूटर व्यापक उपयोग हो रहा है। घरों, दुकानों एवं विभिन्न संस्थानों में लगे सीसीटीवी कैमरों से लेकर सेना के द्वारा प्रयोग किए जाने वाले लड़कू विमान एवं जंगी जहाजे सभी कम्प्यूटर से संचालित होती है।

I-Facts

# EFT – Electronic Fund Transfer की सहायता से हम घर बैठे संस्थाओं, दुकानों एवं व्यक्तियों से रूपयों का लेनदेन कर सकते है।

# ECS – Electronic Clearance System की सहायता से कम्पनियाँ अपने सभी कर्मचारियों को एक निश्चित् समय अंतराल में पेमेन्ट का भुगतान करती है।

# CAD – Computer Aided Designing की सहायता से वास्तविक दुनिया के वस्तुओं का माडल तैयार कर उनका परीक्षण किया जाता है। इसे Simulation भी कहा जाता है।

# CAI – Computer Assisted Instruction एक साफ्टवेयर है जो किसी शिक्षक की तरह विद्यार्थियों को पढ़ाता है, उन्हें सवाल हल करने के लिए देता है और उनके उत्तर की जाँच करता है।

# CMI – Computer Managed Instruction एक ऐसा साफ्टवेयर है जो कम्प्यूटर पर पुस्तकें पढ़ने और विद्यार्थियों को अपने लेखों को साझा करने की सुविधा प्रदान करता है।

# CT Scan- Computed Tomography Scanning एक ऐसी तकनीक है जिसमें किसी रोगी के रोग के निदान के लिए X-Ray की सहायता से उसके आंतरिक अंगो का 3 D चित्र बनाया जाता है।

# CLASS – Computer Literacy And Studies in School

# ATM – Automatic Teller Machine

# DTP- Desk Top Publishing

# WWW: World Wide Web

# E-Commerce – Electronic Commerce

# CAL – Computer Aided Learning

# CAM – Computer Aided Manufacturing

Published by

admin

I am a computer teacher, programmer and web developer