Accounting Software Tally ERP 9 notes in Hindi

What is Accounting Software Tally ERP 9 in Hindi

Accounting साफ्टवेयर ऐसा साफ्टवेयर होता है जिसकी सहायता से हम Manual किए जाने वाले अकाउंटिंग कार्य को Electronic विधि से बहुत ही आसानी से कर सकते है। सामान्यतः अकाउंटिंग का कार्य बिजनेस में होने वाले Transactions से प्रारंभ होकर विभिन्न प्रकार के रिपोर्ट बनाने तक चलता है। इस दौरान Transactions की एंट्री की जाती है तथा Trail Balance, Trading A/c, Profit & Loss A/c, Balance Sheet आदि रिपोर्ट बनाए जाते है जिससे हमें व्यापार में होने वाले लाभ-हानि का पता चलता है।

साफ्टवेयर क्या होता है इसके कितने प्रकार होते है विस्तार से जानने के लिए देखें—Software and its Types

किन्तु ये सभी कार्य Manual तरीके से करना बहुत ही कठीन होता है इसीलिए आज सभी प्रकार के बिजनेस अकाउंटिंग के लिए किसी न किसी अकाउंटिंग साफ्टवेयर का ही प्रयोग करते है। अकाउंटिंग साफ्टवेयर की मदद से अकाउंटिंग का कार्य बहुत ही आसान हो जाता है क्योंकि हमें इसमें केवल Transactions की एंट्री करनी होती है फिर बाकी सभी प्रकार के रिपोर्ट साफ्टवेयर स्वयं ही तैयार लेता है। इसका प्रयोग पूरे बिजनेस का हिसाब-किताब रखने, बिल बनाने, टैक्स व लाभ-हानि की गणना करने आदि के लिए किया जाता है। उदाहरण—Tally ERP 9

Starting Tally ERP9: Tally ERP9 को Start करने के निम्नलिखित दो प्रमुख तरीके होते है—

  1. Start -> All Programs -> Tally ERP 9
  2. Windows -> Tally -> Enter
  3. Double Click Tally ERP9 Icon on Desktop
Accounting Software Tally notes in Hindi
Fig. Tally ERP 9

I-Facts (Interesting facts about Accounting Software Tally in Hindi)

  1. Tally Accounting Software का विकास भारत की बैंगलोर स्थित कम्पनी Tally Solution Private Limited द्वारा किया गया है।
  2. Tally ERP9 टैली साफ्टवेयर का New Version है। यहाँ ERP से तात्पर्य Enterprise Resource Planningसे है। इस साफ्टवेयर का प्रयोग बड़े आकार के बिजनेस में Accounting के किया जाता है।
  3. Busy एक Business Accounting Software है जिसका विकास Busy Infotech Private Limited Delhi द्वारा किया गया है। इसका प्रयोग अधिकतर छोटे एवं मध्यम आकार के बिजनेस के लिए किया जाता है।
  4. Email Client Program क्या होता है जानने के लिए देखें—Email Client MS-Outlook
Share it to:

Published by

admin

I am a computer teacher, programmer and web developer