Java applets in Hindi & its life cycle: जावा में एप्लेट क्या होते हैं जाने

Java applets in Hindi: JAVA प्रोगामिंग लैंग्वेज में applet एक Java program होता है जो कि वेब ब्राउज़र पर run होता है. Applet एक fully functional Java application होता सकता है क्योंकि इसमें सम्पूर्ण JAVA API होती है. सीधे शब्दों में कहें तो Java applets एक small applications होते है जो जावा या अन्य किसी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में लिखे होते हैं जो java bytecode को compile करते हैं और Java bytecode के रूप में यूजर को डिलीवर किये जाते हैं. जब कोई यूजर Java applet किसी वेब पेज से लांच करता है तो applet Java virtual machine (JVM) में execute होता है. Java applet वेब पेज, new application window Sun’s AppletViewer में प्रदर्शित हो सकता है.

आपको बता दें कि एक applet और standalone Java application में कई अंतर हो सकते हैं जिसके बारे में हमने आपको नीचे जानकारी दी है.

  • applet एक जावा क्लास है जो java.applet.Applet class को extends करती है
  • एक applet में main() method को invoked नहीं किया जाता. applet class main() को परिभाषित नहीं करेगी.
  • applet को एक HTML page के भीतर एम्बेड करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
  • जब कोई यूजर ऐसा HTML page ओपन करता है जिसमे applet शामिल है. तो ऐसे में user की मशीन में applet के लिए code डाउनलोड किया जाता है.
  • Applet को देखने के लिए JVM (Java virtual machine). या तो Web browser या किसी अन्य runtime environment. की आवश्यकता होती है.
  • JVM यूजर के सिस्टम पर applet class का एक instance क्रिएट करता है और applet’s के जीवन काल के दौरान कई सारी methods को invokes किया जाता है.

applet life cycle in Java in Hindi

applet life cycle in Java in Hindi
Init-इस method का उपयोग applet में initialization के लिए किया जाता है. इस method में variable को भी initialize कर सकते है या कोई object क्रिएट कर सकते हैं. इस methord को आप initialization के लिए use कर  सकते हैं. यह param tags के प्रोसेस्ड होने के बाद call होगी.
Start– जब browser init method को call करता है तो start () method अपने आप call होती है.
Stop- जब user applet वाले page से किसी दूसरे page पर जाता है तो Stop method अपने आप call हो जाती है. जब उसे वापस उसी page पर आता है applet फिर start हो जाता है.
destroy()- यह method तब call होता है जब कोई यूजर browser को shuts down या बंद कर देता है. destroy()  के call होने पर और applet destroy हो जाता है.
Paint– यह method बिलकुल start() method के बाद Invoked होता है. paint() method को java.awt. class से inherit किया जाता है.

Exception Handling in JAVA in Hindi

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *